Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत ने महिला तीरंदाजी टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश प्राप्त कर लिया है क्योंकि अंकिता भक्त, भजन कौर और दीपिका कुमारी की तिकड़ी ने 25 जुलाई, गुरुवार को रैंकिंग राउंड स्पर्धा में चौथा स्थान प्राप्त किया। अंकिता 11वें स्थान पर रहीं, भजन और दीपिका क्रमशः 22वें और 23वें स्थान पर रहीं। टीम इंडिया ने 21 बुल्सआई और 83 10 के साथ 1983 अंक बनाए। कोरिया 2046 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा जबकि चीन और मैक्सिको क्रमशः 1996 और 1986 अंकों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। 

अंकिता (Ankita Bhakat) के लिए यह इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, क्योंकि वह उस दिन भारत के लिए सबसे सुसंगत तीरंदाज थीं। दीपिका को शुरू से ही अपनी लय हासिल करने में संघर्ष करना पड़ा और वह मुख्य राउंड में बेहतर प्रदर्शन करने का लक्ष्य रखेंगी। लिम सिहयोन 694 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे, जो विश्व रिकॉर्ड बन गया। 

खेल शुरू होने में थोड़ी देरी हुई और लिम सिहयोन ने पहले राउंड में 4 सीधे बुल्सआई के साथ बहुत जल्दी गति निर्धारित की। दूसरे राउंड में कोरियाई खिलाड़ी ने अपने स्कोर में 3 और बुल्सआई जोड़े और अच्छी बढ़त हासिल की। भारत के लिए अंकिता भक्त ने एक बुल्सआई और 10 के साथ शुरुआत की और उसके बाद पहले राउंड में 2 9 और 2 8 के साथ आगे बढ़ी। दीपिका (Deepika Kumari) के लिए पहला राउंड 10 के साथ समाप्त हुआ, लेकिन वह पहले राउंड के अंतिम तीर से केवल 6 ही निशाने लगा सकी। भजन ने खेल की अच्छी शुरुआत की और खुद को पैक के मिडफील्ड में पाया। 

दूसरे राउंड में अंकिता ने 12वें स्थान पर बड़ी छलांग लगाई और फिर अपने अगले 12 तीरों के दौरान कुल 3 बुल्सआई और 5 10 के साथ 7वें स्थान पर पहुंच गई। दीपिका की खराब शुरुआत ने उन्हें परेशान किया और उन्हें अपना पहला बुल्सआई पाने के लिए तीसरे राउंड तक का समय लगा। दीपिका पहले राउंड में मजबूती से फिनिश करने में सफल रहीं जबकि अंकिता पहले राउंड के अंत तक धीरे-धीरे रैंकिंग में नीचे खिसकने लगीं। भजन कौर (Bhajan Kaur) द्वारा 36 तीरों के पहले सेट के अंत तक 330 अंक हासिल करने के बाद टीम इंडिया 6वें स्थान पर पहुंच गई। 

दूसरे राउंड में दीपिका ने बुल्सआई से शुरुआत की और 7वें राउंड से 57 अंक जुटाए जबकि भजन और अंकिता ने क्रमशः 53 और 54 अंक बनाए। अंकिता ने 8वें राउंड की शुरुआत में 2 बुल्सआई लगाए लेकिन अंत में 8 अंक हासिल करके खराब प्रदर्शन किया। दीपिका ने तीरों की 8वीं सीरीज के अंत में 55 और भजन ने 54 अंक बनाए। तीनों के सामूहिक प्रयास से भारत इस समय टीम रैंकिंग में शीर्ष 4 में पहुंच गया। अंकिता 500 अंक तक पहुंचने में सफल रही और उसने अपना 11वां स्थान बरकरार रखा, जबकि दीपिका 9वीं सीरीज के बाद रैंकिंग में एक बार फिर नीचे गिरकर 30वें स्थान पर आ गई। 

भजन ने 55 अंक बनाकर वापसी की और 25वें स्थान पर पहुंची। भजन 10वीं सीरीज के बाद 21वें स्थान पर पहुंची, जबकि दीपिका भी 28वें स्थान पर पहुंच गई। टीम रैंकिंग में भारत चौथे स्थान पर पहुंचई क्योंकि उसने इस समय मेजबान फ्रांस को पीछे छोड़ दिया। 11वीं सीरीज में भारत मैक्सिको के बराबर तीसरे स्थान पर पहुंच गया क्योंकि अंकिता 8वें स्थान पर पहुंच गई जबकि भजन और दीपिका 19 और 26वें स्थान पर पहुंच गए।

अंतिम सीरीज में मैक्सिको ने भारत को 3 अंकों से पीछे छोड़ दिया क्योंकि अंकिता ने 666 अंक हासिल किए। भजन ने 659 अंक बनाए जबकि दीपिका ने 658 अंक हासिल किए। पेरिस ओलंपिक में तीरंदाजी प्रतियोगिताओं के अंतिम दौर 28 जुलाई से 4 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे।