Sports

माउंट मोनगानुई (न्यूजीलैंड) : रचिन रविंद्र की 240 रन की पारी से न्यूजीलैंड ने 2 मैचों की श्रृंखला के शुरुआती टेस्ट के दूसरे दिन सोमवार को अपनी पहली पारी में 511 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 80 रन तक 4 विकेट गंवा दिए जिससे उसकी मुश्किलें और बढ़ गई। टीम पहली पारी में अब भी 431 रन से पीछे है। काइल जैमीसन ने 10वें ओवर में 3 गेंद के अंदर 2 विकेट लिए जिससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर दिन का खेल समाप्त होने तक 3 विकेट पर 30 रन हो गया।

 

NZ vs SA,  Rachin Ravindra, Cricket news, kane williamson, न्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, रचिन रवींद्र, क्रिकेट समाचार, केन विलियमसन

 

मैथ्यू सिंक्लेयर का रिकॉर्ड तोड़ा
रविंद्र ने एक छोर से शानदार बल्लेबाजी जारी रखते हुए 340 गेंद में अपना दोहरा शतक पूरा किया। वह मैथ्यू सिंक्लेयर के बाद दोहरा शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज है। वह अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरा शतक में बदलने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे बल्लेबाज है। उनसे पहले सिंक्लेयर और मार्टिन डोनली ने यह कारनामा किया है। उन्होंने नौ घंटे और छह मिनट की पारी में धैर्य और समर्पण का शानदार मिश्रण दिखाया।

 

NZ vs SA,  Rachin Ravindra, Cricket news, kane williamson, न्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, रचिन रवींद्र, क्रिकेट समाचार, केन विलियमसन

 

डैब्यू में सबसे ज्यादा स्कोर (न्यूजीलैंड)
240 रन : रचिन रविंद्र, साल 2024
214 रन : मैथ्यू सिंक्लेयर, साल 1999
206 रन : मार्टिन डुनल्ली, साल 1949
200 रन : डेवोन कॉनवे, साल 2021

 

 

इस 24 साल के बल्लेबाज ने चौथे टेस्ट की 7वीं पारी में दोहरा शतक जड़कर इसे सही साबित किया। न्यूजीलैंड ने पहले दिन 2 विकेट पर 258 रन बनाए थे जिसमें 219 रन केन विलियमसन और रविंद्र की दूसरे विकेट की अटूट साझेदारी में बनी थी। सोमवार को हालांकि यह साझेदारी ज्यादा आगे नहीं बढ़ी और विलियमसन 118 रन बनाकर आउट हुए। रुआन डी स्वार्ड्ट ने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान को आउट कर 232 रन की साझेदारी को तोड़ा।


रविंद्र ने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान नील ब्रांड की गेंद पर आउट होने से पहले  366 गेंद की पारी में 26 चौके और 3 छक्के लगाए। अपना पहला टेस्ट खेल रहे ब्रांड बाएं हाथ के कामचलाऊ स्पिनर है। उन्होंने 119 रन देकर कर 6 विकेट झटके। दक्षिण अफ्रीका मैच में 4 मुख्य तेज गेंदबाजों के साथ उतरा है ऐसे में ब्रांड को 26 ओवर गेंदबाजी करनी पड़ी। उन्होंने रविंद्र के अलावा डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सैंटनर, मैट हेनरी और टिम साउदी के विकेट चटकाए।