Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : हैदराबाद के मैदान पर न्यूजीलैंड ने विश्व कप के अपने दूसरे मुकाबले में नीदरलैंड को 99 रनों से हरा दिया। विश्व कप के पहले मैच में न्यूजीलैंड की भिड़ंत इंगलैंड से हुई थी जिसमें रचिन रवींद्र और डिरेल मिचेल के शतकों की बदौलत जीत हासिल कर ली थी। नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबले में भी न्यूजीलैंड हावी रहा।

 

यह भी पढ़ें:-  World Cup : विराट कोहली ने जीता मेडल, दांतों से चबाया, दिया आइकॉनिक पोज; Video

 


पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने विल यंग, रचिन रविंद्र और टॉम लैथम के अर्धशतक की मदद से 7 विकेट पर 322 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी नीदरलैंड की टीम मजबूती से लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई। उनके नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। कॉलिन एकरमैन ने 69 रनों का योगदान दिया। न्यूजीलैंड के स्पिनर मिशेल सेंटनर पांच विकेट निकालने में सफल रहे। नीदरलैंड 223 रन ही बना सका और 99 रनों से मुकाबला गंवा दिया।

 

इससे पहले टॉस हार बल्लेबाजी करने उतरे न्यूजीलैंड ने यंग (80 गेंद में 70 रन) और रविंद्र (51 गेंद में 51 रन) के बीच दूसरे विकेट की 77 रन की साझेदारी से अच्छा मंच तैयार किया। कप्तान लैथम ने अंत में 46 गेंद में 53 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। नीदरलैंड के गेंदबाजों ने हालांकि धीमी पिच पर अपनी गेंदबाजी से प्रभावित भी किया।

 

यह भी पढ़ें:-  हिंदू विरोधी ट्वीट पर पाक पत्रकार Zainab Abbas को विश्व कप की कवरेज से रोका, पाकिस्तान लौटाया

 

पारी की शुरुआत में ही नीदरलैंड के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों को लगातार तीन मेडन ओवर डाले। यंग ने चौथे ओवर में रेयान क्लेन पर दो चौके जड़कर न्यूजीलैंड का खाता खोला। डेवोन कॉनवे (32) ने क्लेन के साथ गेंदबाजी का आगाज करने वाले स्पिनर आर्यन दत्त पर लांग ऑन पर छक्का मारा।

 

कॉनवे हालांकि रन गति बढ़ाने के प्रयास में बाएं हाथ के स्पिनर रोलोफ वान डेर मर्व (56 रन पर दो विकेट) की गेंद पर बास डी लीडे को कैच दे बैठे जिससे पहले विकेट की 67 रन की साझेदारी का अंत हुआ। इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में शतक जड़ने वाले रविंद्र और यंग ने इसके बाद पारी को संभाला। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज अच्छी लय में दिखे लेकिन नीदरलैंड के गेंदबाज भी रन गति पर अंकुश लगाने में सफल रहे।

 

यह भी पढ़ें:-  CWC 23 : शुभमन गिल अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेंगे या नहीं, BCCI ने दिया बड़ा अपडेट

 

यंग और रविंद्र हालांकि अर्धशतक पूरे करने के बाद क्रमश: पॉल वान मीकेरन (59 रन पर दो विकेट) और वान डेर मर्व का शिकार बने। यंग ने वान मीकेरन की गेंद को पुल करने की कोशिश में बास डी लीडे को कैच थमाया जबकि रविंद्र विकेटकीपर स्कॉट एडवर्ड्स को कैच दे बैठे। लैथम और डेरिल मिशेल (47 गेंद में 48 रन) ने चौथे विकेट के लिए 53 रन जोड़कर रन गति में इजाफा किया।

 

लैथम जब अर्धशतक पूरा करने के बाद दत्त की गेंद पर स्टंप होकर 7वें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे तो टीम का स्कोर 49वें ओवर में 293 रन था। मिशेल सेंटनर ने 17 गेंद में नाबाद 36 रन की पारी खेली जिससे न्यूजीलैंड अंतिम तीन ओवर में 50 रन जोड़ने में सफल रहा।

 

यह भी पढ़ें:-  शतक न बना पाने से निराश थे Virat Kohli, पवेलियन में बैठे ने बार-बार ठोका माथा, Video

 

जवाब में खेलने उतरी नीदरलैंड की टीम शुरूआत अच्छी नहीं कर पाई। विक्रमजीत सिंह 12 तो मैक्स 16 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद कोलिन ने बास डी लीडे और तेजा के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाज विकेट लेकर गेम पर हावी हो गए। कोलिन ने 73 गेंदों पर 69 रन बनाए जबकि बास डी लीडे ने 18 तो तेजा ने 21 रनों का योगदान दिया। मध्यक्रम में कप्तान स्कॉट एडवर्ड ने 27 गेंदों पर 30 तो साइब्रैंड ने 29 रनों का योगदान दिया।

 

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने प्रभावी प्रदर्शन किया। खास तौर पर स्पिनर मिशेल सेंटनर 10 ओवर में 59 रन देकर 5 विकेट निकालने में सफल रहे। मैट हेनरी ने 40 रन देकर 2 विकेट हासिल कीं। इसी तरह रचिन रविंद्र एक विकेट हासिल करने में कामयाब रहे।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

न्यूजीलैंड : डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट 

नीदरलैंड्स : विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ'डॉउड, कॉलिन एकरमैन, बास डी लीडे, तेजा निदामानुरु, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट, रूलोफ वैन डेर मेरवे, रयान क्लेन, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन