Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 विश्व कप 2022 में खराब प्रदर्शन के बाद निकोलस पूरन ने वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी छोड़ने का बड़ा फैसला लिया है। पूरन ने सफेद गेंद क्रिकेट में लगभग छह महीनें पहले ही टीम के अंतर्राष्ट्रीय कप्तान के तौर पर कदम रखा था, लेकिन हाल टी20 विश्व कप के आधे महीने बाद ही पूरन ने टीम की टी20 और वनडे की कप्तानी छोड़ दी है। उनकी कप्तानी में वेस्टइंडीज टी20 विश्व कप के सुपर-12 चरण के लिए क्वालीफाई करने में भी विफल रहा, जिससे दो बार की टी20 विश्व चैंपियन टीम के प्रदर्शन से सभी प्रशंसक बेहद निराश थे।

निकोलस पूरन ने वेस्टइंडीड टीम की कप्तानी छोड़ने का खुलासा अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के माध्यम से एक लंबी पोस्ट के जरिए किया है। पूरन ने लिखा," उन्हें लगा कि यह टीम के लिए सही निर्णय था, और इससे उन्हें अगले आईसीसी टूर्नामेंटों की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा।"

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by NickyP (@nicholaspooran)

 

बाएं हाथ के बल्लेबाज ने आगे लिखा," टी20 विश्व कप की हार से उन्हें एक टीम के रूप में परिभाषित नहीं किया जाना चाहिए। वेस्टइंडीज की कप्तानी को एक सम्मान के रूप में बुलाते हुए, मैने प्रेरणा नहीं खोई है और हमेशा की तरह महत्वाकांक्षी बने हुए हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि मैं वेस्टइंडीज के लिए हमेशा समर्पित रहूंगा और मै अपनी सेवाएं टीम में देता रहूंगा। टीम की कप्तानी छोड़ना मुझे लगता है कि टीम के हित में सही होगा। मैं टीम के लिए सब कुछ देना चाहता हूं और  चाहता हूं कि टीम के लिए लगातार रन बनाऊं।"

गौरतलब है कि क्रिकेट वेस्टइंडीज, जो बोर्ड अंतरराष्ट्रीय टीम को संभालता है। बोर्ड ने पूरन को टी20 विश्व कप के 2022 संस्करण के साथ-साथ एकदिवसीय विश्व कप के 2023 संस्करण के लिए कप्तान नियुक्त किया था, लेकिन उनके कप्तानी छोड़ने के बाद टीम को आगामी वनडे विश्व कप के लिए नया कप्तान ढूढना पड़ेगा।

ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 विश्व कप में, वेस्टइंडीज ने महान खिलाड़ियों, आंद्रे रसेल, कीरोन पोलार्ड और सुनील नारायण को पीछे छोड़ते हुए एक अनुभवहीन टीम को साथ लिया, लेकिन टीम का इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन बेहद खराब रहा। विश्व क्रिकेट की सबसे प्रतिभाशाली प्रतिभाओं में से एक पूरन अपनी कप्तानी के पूरे कार्यकाल में खराब फॉर्म में रहे।