Sports

ऑकलैंड (न्यूजीलैंड) : न्यूजीलैंड की सीनियर पुरुष टीम के चयनकर्ताओं ने इस महीने के अंत में बांग्लादेश में शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए स्पिन-भारी टीम का चयन किया है जिसमें काइल जैमीसन, रचिन रवींद्र और मिशेल सेंटनर की वापसी होगी। यह श्रृंखला ब्लैक कैप्स के लिए आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे चक्र की शुरुआत है और इसमें ल्यूक रोंची के नेतृत्व में एक कोचिंग टीम शामिल होगी जो नियमित मुख्य कोच के रूप में है, क्योंकि गैरी स्टीड भारत में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के बाद घर लौट रहे हैं। 

श्रृंखला में रोंची को गेंदबाजी कोच जैकब ओरम (तेज गेंदबाज) और सकलैन मुश्ताक (स्पिन) के साथ-साथ डैनियल फ्लिन द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी जो पहली बार बल्लेबाजी कोच के रूप में टीम में शामिल हुए हैं। बांग्लादेश में स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों की उम्मीद के साथ चयनकर्ताओं ने बाएं हाथ के स्पिनर अजाज पटेल और लेग स्पिनर ईश सोढ़ी को शामिल करने के लिए सफेद गेंद के विशेषज्ञ रचिन रवींद्र, जैमीसन और मिशेल सेंटनर को वापस लाया है। 

सेंटनर 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में अपने 24 टेस्ट मैचों में से आखिरी मैच खेलने के बाद टीम में लौट आए हैं और फ्रंट-लाइन स्पिनरों के रूप में अजाज पटेल और ईश सोढ़ी के साथ शामिल हो गए हैं। सेंटनर का चयन 2022/23 में नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स के लिए उनके सबसे सफल प्लंकेट शील्ड सीजन के बाद हुआ है जहां 31 वर्षीय ने 26 की औसत से 15 विकेट लिए और बल्ले से 52 की औसत से रन बनाए। 

ऑफ-स्पिनिंग ऑलराउंडर रचिन रवींद्र और ग्लेन फिलिप्स द्वारा स्पिन विकल्पों को और बढ़ावा दिया गया है जो भारत में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद टेस्ट टीम में लौट आए हैं। विश्व कप में तीन शतक लगाने वाले रवींद्र जनवरी 2022 में बे ओवल में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद से टेस्ट में अपनी पहली टीम में लौट आए हैं, जबकि फिलिप्स को दिसंबर में पाकिस्तान की यात्रा के बाद एक बार फिर टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। 

फरवरी में पीठ की सर्जरी के बाद काइल जैमीसन की भी टेस्ट टीम में स्वागतयोग्य वापसी हुई है और वह तीन सदस्यीय तेज आक्रमण में कप्तान टिम साउदी और मैट हेनरी के साथ शामिल हो गए हैं। 28 वर्षीय तेज गेंदबाज ने केवल 16 टेस्ट मैचों में 19 की औसत से 72 विकेट लिए हैं जिससे वह सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट (9 टेस्ट में) तक पहुंचने वाले न्यूजीलैंड के खिलाड़ी बन गए और उन्हें सफल 2021 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

न्यूजीलैंड के चयनकर्ता सैम वेल्स ने कहा कि टीम का चयन दौरे की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर किया गया है। उन्होंने कहा, 'एजाज, ईश, मिच, ग्लेन और रचिन के साथ हमारे पास एक मजबूत स्पिन समूह है जो श्रृंखला के दौरान अच्छी विविधता और विकल्प प्रदान करेगा। पिछली गर्मियों में मिच के पास प्लंकेट शील्ड अभियान का एक मजबूत हिस्सा था और उसने लाल गेंद की गेंदबाजी में अच्छी प्रगति की है। उनके पास उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में भरपूर अनुभव है और एक वास्तविक ऑलराउंडर के रूप में बल्लेबाजी क्रम में गहराई जोड़ते हैं।' 

बांग्लादेश सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम : 

टिम साउथी (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), डेवोन कॉनवे, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, अजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, केन विलियमसन, विल यंग 

बांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज 

दो दिवसीय अभ्यास मैच - 23-24 नवंबर - सिलहट 
पहला टेस्ट - 28 नवंबर - 2 दिसंबर - सिलहट
दूसरा टेस्ट - 6-10 दिसंबर - शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, ढाका