Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : नीदरलैंड ने क्रिकेट विश्व कप में एक बार फिर से चौकाते हुए बांग्लादेश से कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया मुकाबला 87 रन से जीत लिया। यह नीदरलैंड की विश्व कप में दूसरी जीत है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को भी हरा चुके हैं। बहरहाल, ईडन गार्डन में पहले खेलते हुए नीदरलैंड ने कप्तान कॉलिन एडवर्ड्स के धैर्य पूर्ण अर्धशतक की मदद से खराब शुरुआत के बावजूद बांग्लादेश के खिलाफ 229 रन बनाए थे। एडवर्ड्स 89 गेंद पर 68 रन बनाने में सफल रहे। उनके अलावा वेस्ली बारेसी ने 41 तो लोगान वान बीक ने 23 रन की पारी खेली। जवाब में खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम 142 रन ही बना सकी। नीदरलैंड के गेंदबाज पाल पॉल वैन मीकेरेन 4 विकेट लेने में सफल रहे।

 


इससे पहले नीदरलैंड का टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला अनुकूल नहीं रहा, क्योंकि बांग्लादेश के गेंदबाज तुरंत ही उन पर हावी हो गए। तस्कीन अहमद ने पारी के दूसरे ओवर में ही विक्रमजीत सिंह (03) को पवेलियन भेज दिया, जबकि शोरिफुल इस्लाम ने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज मैक्स ओडाउड (00) को आउट करके स्कोर दो विकेट पर चार रन कर दिया।

 

 

वेस्ली बारेसी ने कोलिन एकरमैन (15) के साथ तीसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी करके पारी संवारने की कोशिश की लेकिन इन दोनों के लगातार ओवर में आउट होने से नीदरलैंड फिर से बैक फुट पर चला गया। बारेसी ने इस बीच कुछ आकर्षक चौके लगाए। उनकी 41 गेंद की पारी में 8 चौके शामिल हैं। नीदरलैंड का स्कोर 4 विकेट पर 63 रन हो गया। यदि एडवर्ड्स को मुस्तफिजुर के एक ओवर में दो जीवनदान नहीं मिलते तो उसकी स्थिति और खराब हो जाती। 

 

 

एडवर्ड्स ने तब अपना खाता भी नहीं खोला था। एडवर्ड्स ने इसका पूरा फायदा उठाया लेकिन बास डी लीडे (32 गेंद पर 17 रन) क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद अपने कप्तान का लंबे समय तक साथ नहीं दे पाए। इन दोनों ने 5वें विकेट के लिए 74 गेंद पर 44 रन जोड़े। एंगलब्रेख्त ने हालांकि परिस्थितियों का अच्छा आकलन किया और एडवर्ड्स की तरह टिक कर खेलने को प्राथमिकता दी।

 

 

बांग्लादेश के गेंदबाजों ने हालांकि उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया लेकिन इन दोनों ने लगभग 17 ओवर तक उन्हें सफलता से दूर रखा। एडवर्ड्स ने इस बीच वर्तमान विश्व कप में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। लेकिन नीदरलैंड ने पारी में तीसरी बार लगातार ओवरों में दो विकेट गंवाए। मुस्तफिजुर ने 45वें ओवर में एडवर्ड्स की पारी का अंत किया, जिसमें 6 चौके शामिल हैं। महेदी हसन ने अगले ओवर में एंगलब्रेख्त को पगबाधा आउट करके पवेलियन भेजा।

 

जवाब में खेलने उतरी बांग्लदेश की शुरूआत ही खराब रही। ओपनर लिटन दास 3 तो तंजीद 15 रन बनाकर आऊट हे गए। अकेले मेहदी हसन मिराज ने एक छोर संभाला और 50 गेंदों पर 35 रन बनाए। उन्हें बास डी लीडे ने एडवर्ड के हाथों कैच आऊट कराया। इसके बाद नजमुल हसन शॉन्तो 9 तो कप्तान शाकिब अल हसन 5 रन बनाकर आऊट हो गए। विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। महमदुल्लाह ने 41 गेंदों पर 20 तो मेहदी हसन ने 38 गेंदों पर 17 रन बनाए। मुस्तिफिजुर रहमान ने 20 रन बनाए तो तस्कीन अहमद 11 रन बनाकर आऊट हो गए। इस तरह बांग्लादेश ने 87 रन से मुकाबला गंवा दिया। नीदरलैंड की ओर से पॉल वेन मीकरान 23 रन देकर 4 विकेट लेने में सफल रहे। बास डी लीडे ने 25 रन देकर 2 विकेट लीं। आर्यन दत्त, लोगन वेन बीक और कोलिन ने 1-1 विकेट लिया।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

नीदरलैंड : विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओडॉउड, वेस्ले बैरेसी, कॉलिन एकरमैन, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), बास डी लीडे, साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट, लोगान वैन बीक, शारिज़ अहमद, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन 

बांग्लादेश : तंज़ीद हसन, लिट्टन दास, नजमुल हुसैन शान्तो, शाकिब अल हसन (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह, मेहदी हसन मिराज, महेदी हसन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम