Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : स्टार ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लायन वेलिंगटन में टेस्ट क्रिकेट में सातवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए और वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श को पीछे छोड़ दिया। लायन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 4 विकेट लेकरऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की जिससे उनके करियर के कुल 128 टेस्ट मैचों में 521 विकेट हो गई। 

पारी के अपने तीसरे विकेट के साथ लायन ने वॉल्श के 519 विकेट के लंबे समय से चले आ रहे रिकॉर्ड को तोड़ दिया और सर्वकालिक गेंदबाजी सूची में ऊपर आ गए। टेस्ट क्रिकेट में लायन की यात्रा कई मील के पत्थर और रिकॉर्ड द्वारा चिह्नित है। टेस्ट मैचों में कुल 32,440 गेंदें फेंककर लायन ने उल्लेखनीय सहनशक्ति और कौशल का प्रदर्शन किया है। 

विशेष रूप से उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 31,608 से अधिक गेंदें फेंकने के बाद कभी भी नो-बॉल नहीं फेंकी है, जो उनकी सटीकता और नियंत्रण को रेखांकित करता है। टेस्ट प्रारूप में 521 विकेट के साथ उन्होंने खेल के कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है, हालांकि वह अभी भी मुथैया मुरलीधरन, शेन वार्न, जेम्स एंडरसन और अनिल कुंबले से पीछे हैं। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत के खिलाफ अपने 121 टेस्ट विकेटों में से 116 विकेट लेना शामिल है जो इस कड़ी प्रतिस्पर्धा वाली श्रृंखला में किसी भी गेंदबाज के लिए सबसे अधिक है।