Sports

नई दिल्ली : सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर नंबर वन रैंकिंग पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है जबकि ऑस्ट्रेलियन ओपन में पहली बार महिला खिताब जीतने वाली जापान की नाओमी ओसाका नंबर वन बन गई हैं। जोकोविच ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल को लगातार सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से ध्वस्त करते हुए रिकॉर्ड 7वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब रविवार को जीता था। जोकोविच के अब 10955 अंक हो गए हैं जबकि नडाल 8320 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

Naomi Osaka and Novak Djokovic number one in Tennis Ranking

जोकोविच और नडाल के बीच अब 2635 अंकों का फासला हो गया है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले दोनों के बीच 1655 अंकों का फासला था। जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव एक स्थान उठकर तीसरे और अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो भी एक स्थान के सुधार के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन भी एक स्थान उठकर 5वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 

Naomi Osaka and Novak Djokovic number one in Tennis Ranking

ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे राउंड में हारने वाले 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता स्विट्जरलैंड को तीन स्थान का नुकसान हुआ है और वह पिछले लगभग दो साल में अपनी सबसे खराब रैंकिंग छठे स्थान पर खिसक गए हैं। फेडरर 20 मार्च 2017 को आखिरी बार रैंकिंग में छठे स्थान पर थे। 

Naomi Osaka and Novak Djokovic number one in Tennis Ranking

महिला रैंकिंग में नई चैंपियन जापान की ओसाका तीन स्थान की छलांग के साथ नई महिला नंबर एक खिलाड़ी बन गई हैं। ओसाका ने चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को 7-6, 5-7, 6-4 से हराकर खिताब जीता था। क्वितोवा को रैंकिंग में चार स्थान का फायदा हुआ है और वह दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। लंबे समय से नंबर एक चल रही रोमानिया की सिमोना हालेप दो स्थान गिरकर तीसरे स्थान पर खिसक गई हैं। क्वार्टरफाइनल में हारने वाली अमेरिका की सेरेना विलियम्स को पांच स्थान का फायदा हुआ है और वह 11वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

.
.
.
.
.