Sports

नैनटेस (फ्रांस) : फ्रांस में घरेलू फुटबॉल के मौजूदा सत्र में हिंसा की नवीनतम घटना में नीस पर 1-0 से जीत से पहले हुई हिंसा में नैनटेस के एक समर्थक की शनिवार को मौत हो गई। लीग वन (देश की शीर्ष फुटबॉल लीग) की टीम नैनटेस ने रात में एक बयान में कहा कि क्लब स्टेडियम के करीब यह प्रशंसक हमले में ‘गंभीर रूप से घायल' हो गया था। 

क्लब ने कहा, ‘हिंसा का यह मामला न्यायिक जांच का विषय है। इस 31 साल के प्रशंसक की पीठ में गंभीर चोट लगी थी।  आपातकालीन सेवाओं की मदद के बावजूद उसे बचाया नहीं जा सका।' नैनटेस ने कहा कि सरकारी अभियोजक के कार्यालय ने हत्या की जांच शुरू कर दी है। नैनटेस ने हालांकि नीस के खिलाफ इस मैच को 1-0 से जीता। मौजूदा सत्र में 14 मैचों में नीस की पहली हार है। 

फ्रांस की खेल मंत्री अमेली औडेया-कैस्टेरा ने ‘एक्स' पर इसे ‘बहुत दुखद' करार देते हुए लिखा, ‘मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, उनके परिजनों और स्टेडियम में मौजूद उनके दोस्तों के साथ हैं।' फ्रांस में पिछले दो सत्र के दौरान स्टेडियम में हिंसा की घटनाएं बढ़ीं है। इस से पहले अक्टूबर में मोंटपेलियर में प्रशंसक ने  मैदान में पटाखा फेंक दिया जिसके कारण मैच को बीच में रोकना पड़ा। 

यह पटाखा क्लेरमोट के गोलकीपर मोरी डियाव के करीब फूटा जिसके बाद उन्हें स्ट्रेचर की मदद से बाहर ले जाया गया। वह हालांकि गंभीर रूप से चोटिल नहीं हुए थे। इस घटना के कुछ सप्ताह के बाद मार्सिले में प्रशंसकों ने लियोन के खिलाड़ियों को ले जा रही बस पर पत्थर से हमला किया। इस घटना में लियोन के कोच फाबियो ग्रोसो का चेहरा लहूलुहान हो गया था।