Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: मंगलवार को गुवाहटी के बारसापारा स्टेडियम में एक बार फिर कोहली की क्लासिक बैंटिंग देखने को मिली है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में धमाकेदार शतक जमाते हुए एक बार फिर यह बता दिया है कि क्यों उन्हें किंग के नाम से पुकारा जाता है। उन्होंने 12 चौके और 1 छ्कके की मदद से 87 गेंदों में 113 रनों की पारी खेली और अपने वनडे करियर का 45वां शतक पूरा किया। वहीं, कोहली का यह पूरे अंतर्राष्ट्रीय करियर का यह 73वां शतक है। उनके इस शतक की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 373 रन बनाए हैं। वहीं, शतक लगाने के बाद कोहली ने कहा कि मेरी डाइट मुझे 100 प्रतिशत देने में मदद करती है।

कोहली ने कहा,"मुझे क्रिकेट से थोड़ा ब्रेक मिला है और इस खेल में कुछ अभ्यास सत्र आ रहे हैं। इसलिए मैं बांग्लादेश दौरे के बाद तरोताजा था। मैं होम सीजन शुरू होने को लेकर उत्साहित था। सलामी बल्लेबाजों ने मुझे खेल में उतरने दिया और मैंने अपने स्ट्राइक रेट को नियंत्रण में रखने की कोशिश की। मैं खुश था कि मैं गति बनाए रखने में सक्षम था और हम 370 के स्कोर साथ समाप्त हुए। 

PunjabKesari

कोहली ने आगे कहा,"भाग्य एक बड़ी भूमिका निभाता है, आपको ऐसी शामों पर भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहिए। ये शामें महत्वपूर्ण हैं, मैं इसके बारे में बहुत जागरूक हूं। मैं शुक्रगुजार हूं कि मैंने उस किस्मत का भरपूर फायदा उठाया जो मुझे मिली। मैंने टीम को 350 के बजाय 20 रन अतिरिक्त दिलाने में मदद की। इसका पीछा करने के लिए किसी को 150 या 140 रन बनाने होंगे। यह स्कोर हमारे गेंदबाजों को ओस के साथ गेंदबाजी करने में सुरक्षा देगा। मैं इस बात से काफी वाकिफ हूं कि मैं क्या खाता हूं, इस उम्र में डाइट सबसे महत्वपूर्ण चीज है। यह मुझे प्रमुख आकार में रखता है। इससे मुझे टीम के लिए अपना 100 प्रतिशत देने में मदद मिलती है।

कोहली ने की सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी

गौरतलब है कि विराट कोहली ने इस मैच में घरेलू धरती पर 20वां वनडे शतक पूरा किया है । ऐसा कर उन्होंने महान सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। सचिन के नाम घरेलू धरती पर सबसे ज्यादा 20 शतक लगाने का रिकाॅर्ड है, लेकिन अब कोहली ने इसकी बराबरी कर उनके रिकाॅर्ड को खतरे में डाल दिया है। फिलहाल घरेलू सरजमीं पर सर्वाधिक वनडे शतक लगाने के मामले में कोहली संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ चुके हैं। वहीं इसके बाद साउथ अफ्रीका के पूर्व ओपनर हाशिम अमला हैं, जिन्होंने घरेलू धरती पर 14 वनडे शतक लगाए थे। 

घरेलू धरती पर सर्वाधिक ODI शतक लगाने वाले-

विराट कोहली (भारत) -  20 शतक (99 पारियां)
सचिन तेंदुलकर (भारत) - 20  शतक (160 पारियां)
हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका) - 14 शतक (69 पारियां)
रिकी पोंटिंग(ऑस्ट्रेलिया) - 14 शतक (151 पारियां)