Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने पूर्व भारतीय कप्तान और महान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को दशक के आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवाॅर्ड से चुना है। इससे पहले आईसीसी ने रविवार को दशक की वनडे टीम चुनी थी और इस दौरान पूर्व भारतीय कप्तान धोनी को कप्तान बनाया था। 

धोनी को दशक का आईसीसी स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट अवार्ड साल 2011 में उनके फैसले की वजह से बनाया गया। दरअसल, साल 2011 में नॉटिंघम टेस्ट के दौरान इयान बेल ने 4 रन के लिए शाॅट लगाया लेकिन बाॅल बाउंड्री लाइन को पार नहीं कर पाई थी। इस दौरान इयान क्रीज के बाहर खड़े होकर साथी खिलाड़ी से बात करने लगे जिसके बाद धोनी ने उन्हें आउट कर दिया था। इस पर अंपायर ने भी आउट माना और इयान पवेलियन लौटने लगे। लेकिन धोनी ने उन्हें वापस बुला लिया था। धोनी की इसी स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट के काफी चर्चे भी हुए थे। 

गौर हो कि धोनी ने एक साल से ज्यादा समय तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद इस साल 15 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। धोनी ने 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20आई मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने क्रमशः 4876, 10773 और 1617 रन बनाए। इसी के साथ ही धोनी एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे में 123 स्टंपिंग्स की हैं।