Sports

समाराः रूस में खेले जा रहे 21वें फीफा विश्वकप में सोमवार को नॉकआउट मुकाबले में ब्राजील और मैक्सिको के बीच मैच खेला गया। करिश्माई फॉरवर्ड नेमार और फिरमिनो के एक-एक गोल की बदौलत पांच बार के चैंपियन ब्राजील ने मेक्सिको को सोमवार को 2-0 से थामते हुए फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया।

PunjabKesari

ब्राजील ने इस शानदार जीत से इस विश्व कप में बड़ी टीमों के बाहर होने का सिलसिला थाम लिया। विश्व कप की नंबर एक टीम जर्मनी, दो बार का चैंपियन अर्जेंटीना, एक बार का चैंपियन स्पेन और यूरो चैंपियन पुर्तगाल विश्व कप से रुखसत हो चुके हैं लेकिन ब्राजील ने मेक्सिको को कोई उलटफेर करना का मौका नहीं दिया।  ब्राजील का क्वार्टरफाइनल में बेल्जियम या जापान के बीच मैच के विजेता से मुकाबला होगा।

PunjabKesari

दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ फॉरवर्डों लियोनल मैसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के राउंड 16 में बाहर हो जाने के बाद एक और स्टार फॉरवर्ड नेमार का जलवा विश्व कप में बना हुआ है। मेक्सिको ने ग्रुप चरण में जर्मनी को लुढ़काया था लेकिन ब्राजील ने मेक्सिको को राउंड 16 में ही थाम लिया।  ब्राजील की टीम लगातार 13वीं बार ग्रुप चरण पार कर नॉकऑउट में खेल रही थी और पिछले 19 विश्व कप में 17 वीं बार क्वार्टरफाइनल में पहुंची है।

PunjabKesari

मेक्सिको का इस हार से 1970 और 1986 के बाद पहली बार क्वार्टर फाइनल में जाने का सपना टूट गया। मेक्सिको इस तरह लगातार सातवीं बार राउंड 16 में ही बाहर हो गया।  पहला हाफ जब गोल रहित रहा तो एक बार उलटफेर की आशंका उत्पन्न होने लगी लेकिन नेमार ने 51वें मिनट में ब्राजील का पहला गोल कर दिया। नेमार ने एड़ी से विलियन को पास दिया जिन्होंने नीचा रिटर्न क्रॉस वापिस नेमार को दिया और नेमार ने गेंद को स्लाइड कर गोल में पहुंचा दिया। 

PunjabKesari

मेक्सिको के गोलकीपर गुइलेर्मो ओचाओ ने नेमार, गैब्रियल जीसस और पॉलिन्हो के प्रयासों पर कुछ अच्छे बचाव किये। मेक्सिको की टीम ने कोशिश भरपूर की लेकिन उसके खिलाड़ी गोल करने के मौके नहीं बना पाए।  अपनी टीम को बढ़त दिला चुके नेमार ने 88वें मिनट में फिरमिनो के लिए मौका बनाया जिन्होंने दूसरा गोल कर ब्राजील को 2-0 से आगे कर दिया। इस गोल के बाद मेक्सिको का बचा खुचा संघर्ष समाप्त हो गया। अपनी टीम के विश्व कप से बाहर होते ही मेक्सिको के समर्थक रो पड़े।

PunjabKesari