Sports

रावलपिंडी : स्पिनर शाकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज के शानदार प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश ने रविवार को रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में सीरीज के पहले मैच में 10 विकेट से जीत दर्ज करके टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान पर अपनी पहली जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया। 

इस मैच से पहले बांग्लादेश ने पुरुष टेस्ट मैचों में 13 बार पाकिस्तान का सामना किया था, लेकिन कभी जीत नहीं पाई। एक पल के लिए ऐसा लगा कि पहले टेस्ट में भी यही होगा, क्योंकि पिच नरम होने के कारण मैच ड्रॉ होने वाला था। लेकिन बांग्लादेश ने दूसरी पारी में पाकिस्तान को सिर्फ 146 रन पर आउट करके कुछ और ही सोच रखा था, और फिर 30 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया, जिससे मेहमान टीम के डगआउट में खुशी के दृश्य और बड़ी मुस्कान फैल गई। 

संयोगवश, बांग्लादेश की ऐतिहासिक टेस्ट जीत उस दिन हुई जिस दिन उनके कप्तान नजमुल हुसैन शांतो 26 साल के हुए। बांग्लादेश ने पुरुष टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान पर अपनी पहली जीत दर्ज की, वहीं मेजबान टीम को घरेलू मैदान पर लंबे प्रारूप में पहली बार 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान ने पांचवें दिन 23-1 से आगे खेलना शुरू किया और वह बांग्लादेश से 94 रन से पीछे था। रावलपिंडी की सपाट पिच पर पहले चार दिनों में सिर्फ 17 विकेट गिरे थे, लेकिन मेहदी के 4-21 और शाकिब के 3-44 ने आश्चर्यजनक स्पैल से बांग्लादेश के पक्ष में पटकथा बदल दी। 

पाकिस्तान ने पांचवें दिन के दूसरे ओवर में अपने कप्तान शान मसूद (14) को खो दिया, जब वह हसन महमूद की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हुए। 66-2 से पाकिस्तान दबाव में बिखर गया और सनसनीखेज ढंग से 118/8 पर ढेर हो गया, क्योंकि उनके पास शाकिब और मेहदी की एक साथ गेंदबाजी के सवालों का कोई जवाब नहीं था। मोहम्मद रिजवान ने 51 रन बनाए और अपनी टीम को संकट से निकाला लेकिन पाकिस्तान ने मैच में कोई फ्रंटलाइन स्पिनर नहीं उतारा था, अंततः 146 पर समाप्त हुआ। 

बांग्लादेश को रावलपिंडी में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के लिए सिर्फ 30 रन मिले और जाकिर हसन ने शादमान इस्लाम के साथ मिलकर 6.3 ओवर में मामूली लक्ष्य का पीछा पूरा किया। जाकिर ने आगा सलमान को फाइन लेग पर स्वीप करके मैच खत्म किया।