Sports

लंदन : ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनल्ड को जॉनी बेयरस्टो की विवादास्पद स्टंपिंग को लेकर इंग्लैंड के कोच ब्रैंडन मैकुलम की टिप्पणियों से ‘निराशा' हुई है। एशेज श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर 43 रन की रोमांचक जीत दर्ज कर श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बना ली। मैकुलम में मैच के बाद बेयरस्टो की स्टंपिंग को लेकर हुए विवाद पर कहा कि इससे दोनों टीमों के संबंधों पर असर पड़ेगा। 

लंच से आधे घंटे पहले कैमरून ग्रीन के बाउंसर पर बेयरस्टो झुक गए और दूसरे छोर पर कप्तान बेन स्टोक्स से मिलने के लिए क्रीज से बाहर आ गए। उन्हें लगा कि गेंद ‘डेड' हो गई है। विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने हालांकि गेंद विकेटों पर मार दी और ऑस्ट्रेलिया जश्न मनाने लगा। तीसरे अंपायर ने बेयरस्टो को आउट दिया गया। उन्होंने 10 रन बनाए। इसमें कोई संदेह नहीं कि नियमों के तहत बेयरस्टो आउट थे लेकिन मैकुलम और स्टोक्स का मानना है कि उनका आउट होना खेल भावना के तहत नहीं था। 

इस घटना के बाद स्टेडियम में मौजूद दर्शक ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए ‘चीटर-चीटर (बेईमान)' का नारा लगाने लगे तो वहीं लंच के समय पवेलियन जाने के रास्ते में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के कुछ सदस्य ‘लॉन्ग रूम' में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के साथ बहस करने लगे। टेलीविजन फुटेज में दिखा कि सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और डेविड वार्नर की ‘लॉन्ग रूम' में दर्शकों के साथ तीखी बहस हुई। स्टेडियम का यह हिस्सा एमसीसी सदस्यों और उनके मेहमानों के लिए आरक्षित होता है। 

इंग्लैंड के टेस्ट कोच मैकुलम ने मैच के बाद कहा था, ‘मैं इस बात की कल्पना नहीं कर सकता कि हम आने वाले समय में एक साथ बीयर पी सकेंगे। हमारे दृष्टिकोण से, हमारे पास तीन टेस्ट मैच (बचे हुए) हैं जिनमें प्रतिद्वंद्वी टीम को कुछ झटके देने होंगे और एशेज जीतने की कोशिश करनी है। हमारा ध्यान इसी पर होगा।' 

मैकडोनल्ड हालांकि न्यूजीलैंड के इस पूर्व कप्तान के रवैये से खुश नहीं दिखे। उन्होंने कहा, ‘मैंने उनसे बात नहीं की है। मैंने यह टिप्पणी पहली बार सुनी है और मैं इससे कुछ हद तक निराश हूं।' मैकडोनल्ड ने कहा, ‘इसमें कोई शक नहीं कि जब खिलाड़ी एक समय के अंदर क्रीज या मैदान से बाहर निकलता है तो आप अपने मौका का फायदा उठायेंगे।'' उन्होंने कहा, ‘कप्तान पैट कमिंस ने भी मैच के बाद बताया था कि बेयरस्टो के क्रीज से निकलने को लेकर उन्होंने टीम में चर्चा की थी और एलेक्स कैरी ने मौके का फायदा उठाया।'