Sports

मणिपुर : अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट कूच बिहार ट्रॉफी में अरूणाचल प्रदेश के खिलाफ मैच दौरान मणिपुर के 18 साल के रेक्स राजकुमार ने इतिहास रचते हुए सभी 10 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। मध्यम तेज गेंदबाज 10 विकेट झटकने के लिए महज 11 रन ही दिए। राजकुमार की इसी गेंदबाजी की बदौलत मणिपुर ने अरूणाचल प्रदेश को अनंतपुर स्थित रूरल डेवलपमेंट ट्रस्ट स्टेडियम में खेले गए मैच के दौरान 10 विकेट से हरा दिया। 

PunjabKesari

मणिपुर की राजधानी इंफाल में जन्मे राजकुमार ने 9.5 ओवर की गेंदबाजी में 6 मेडन डालते हुए यह रिकॉर्ड बनाया। राजकुमार ने 5 बल्लेबाजों को बोल्ड, 2 को पगबाधा तो तीन को कैच आऊट कराया। राजकुमार के पास तीन बार हैट्रिक लगाने के भी चांस आए लेकिन वह चूक गए। राजकुमार की खतरनाक गेंदबाजी के आगे अरूणाचल दूसरी पारी में महज 36 रनों पर सिमट गई। 

Manipur bowler Rex rajkumar take 10 wicket in an innings

इससे पहले मणिपुर की टीम भी अरूणाचल की गेंदबाजों के आगे 122 रनों पर ऑल आऊट हो गई थी। अरूणाचल ने पहली पारी में 138 रन बनाये थे। अरूणाचल के पास पहली पारी से 16 रन की बढ़त थी लेकिन मणिपुर के राजकुमार ने अपनी गेंदबाजी से विपक्षी टीम की दूसरी पारी 36 रन पर ही समेट दी। मणिपुर ने फिर 53 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुये बिना विकेट नुकसान के मैच जीत लिया। बता दें कि राजकुमार ने इस सत्र में रणजी ट्रॉफी में भी अपना पदार्पण किया है और मैच में 15 विकेट निकाले थे।

भारत के अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ झटके थे 10 विकेट
PunjabKesari

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सभी विकेट निकालने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जिम लेकर ने सबसे पहले इंगलैंड के तेज गेंदबाज जिम लेकर ने बनाया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1956 में मैनचैस्टर के मैदान पर खेले गए टेस्ट के दौरान जिम ने 52.2 ओवरों की गेंदबाजी में 23 मेडन फेंककर मात्र 53 रन देकर 10 विकेट झटक लिए थे। इस रिकॉर्ड को 43 साल बाद भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने तोड़ा था। कुंबले ने दिल्ली के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ पारी में 10 विकेट लिए थे।

.
.
.
.
.