Sports

पर्थ : ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन रविवार को यहां पर्थ की खतरनाक पिच पर पाकिस्तान को 360 रन से हरा दिया जिसमें नाथन लियोन ने 500 टेस्ट विकेट की उपलब्धि अपने नाम की। 

पाकिस्तान की दूसरी पारी चौथे दिन के अंतिम सत्र में 89 रन में सिमट गयी जिससे उसे ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में लगातार 15वीं शिकस्त झेलनी पड़ी। मेजबान टीम ने लंच के आधे घंटे बाद पांच विकेट पर 233 पर दूसरी पारी घोषित कर पाकिस्तान को जीत के लिए 450 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। लेकिन उछाल भरी पिच पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और कप्तान पैट कमिंस के सामने पाकिस्तान का शीर्ष क्रम चरमरा गया। इस दौरान पाकिस्तान के कई बल्लेबाजों को गेंद भी लगी। 

हेजलवुड (13 रन देकर तीन विकेट) और स्टार्क (31 रन देकर तीन विकेट) ने मिलकर छह विकेट झटके जबकि कमिंस ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम (14 रन) को आउट किया जो उनकी गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर को कैच दे बैठे। आस्ट्रेलिया की तेज तर्रार गेंदबाजी का मेहमान टीम के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। लियोन ने फहीम अशरफ को पगबाधा के रैफरल में सफलता हासिल कर अपने 500वें विकेट की उपलब्धि हासिल की जिसके बाद सभी खिलाड़ियों ने उन्हें गले लगा लिया। 

वह शेन वॉर्न और ग्लेन मैकग्रा के बाद आठ खिलाड़ियों के इस ‘एक्सक्लूसिव क्लब' में शामिल होने वाले तीसरे आस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गये हैं। लियोन ने फिर इसी ओवर में आमेर जमाल को आउट किया जो पाकिस्तान का आठवां विकेट था। इस तरह उन्होंने 18 रन देकर दो विकेट झटके। पाकिस्तान ने पहले सात ओवर में 17 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये थे। सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक पहले ओवर में स्टार्क की खूबसूरत गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हुए जिससे बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने अपने घरेलू मैदान पर 200वां टेस्ट विकेट हासिल किया। 

कप्तान शान मसूद दो रन बनाकर हेजलवुड का शिकार हुए जबकि इमाम उल हक को स्टार्क ने एक और खूबसूरत गेंद पर पगबाधा आउट किया। इससे पहले उस्मान ख्वाजा अपने शतक से चूक गये, उन्होंने 90 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया लंच के बाद तेजी से रन जोड़ने की कोशिश में जुटा था। बायें हाथ के बल्लेबाज ख्वाजा (नौ चौके) और मिचेल मार्श (नाबाद 63 रन) ने 126 रन की भागीदारी निभायी। मार्श ने अपने घरेलू मैदान पर लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा। 

ऑस्ट्रेलिया ने सुबह दो विकेट पर 84 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा पहले घंटे में ही स्टीव स्मिथ (45) और ट्रेविस हेड (14) के विकेट गंवा दिए। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज पूरी तरह से हावी थे लेकिन ख्वाजा और मार्श ने उनका डटकर सामना किया। ख्वाजा ने 151 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि मार्श ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 68 गेंद में सात चौके और दो छक्के से नाबाद 63 रन बनाए। 

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे तेज गेंदबाज खुर्रम शहजाद ने स्मिथ को पगबाधा आउट करके पाकिस्तान को दिन की पहली सफलता दिलाई जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 87 रन हो गया। यह मैच में दूसरा अवसर था जबकि शहजाद ने स्मिथ को आउट किया। शहजाद की तरह अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे आमिर जमाल (28 रन देकर एक विकेट) ने भी हेड को लगातार दूसरी पारी में आउट किया। 

वनडे विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की जीत के नायक रहे हेड ने मिड ऑफ पर इमाम उल हक को कैच दिया। जमाल ने पहली पारी में 111 रन देकर 6 विकेट लिए थे। तीन मैचों की श्रृंखला का दूसरा टेस्ट मेलबर्न में ‘बॉक्सिंग डे' को शुरू होगा जबकि तीसरा टेस्ट सिडनी में तीन से सात जनवरी को होगा।