Sports

बेंगलुरू : फॉफ डु प्लेसिस ने आईपीएल 2022 से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी संभाली थी और उनके पास एक बड़ी विरासत थी। आरसीबी के कप्तान के रूप में अपने पहले सीजन में फाफ ने असाधारण नेतृत्व गुणों का प्रदर्शन किया और टीम को आईपीएल प्लेऑफ में पहुंचाया। दूसरे आरसीबी पॉडकास्ट सीजन 2 पर बात करते हुए फाफ ने खुलासा किया कि किस चीज ने उन्हें उद्देश्य की भावना के साथ टीम का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित किया। 

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि एक क्रिकेटर के रूप में जिस क्षण ने मुझे फिर से पुष्टि की और मुझे बताया कि मैं इस स्तर पर हूं और मैं इस स्तर पर रहना चाहता हूं ... वह (क्षण) था, जैसे आप यहां हैं। तो वह पल कहां से था, मैं ऐसा ही था, यह वही है जो मैं करना चाहता हूं। हां, मैं सुपर उद्देश्य से प्रेरित हो गया। उसके बाद मैं प्रोटियाज, हार्टबीट बन गया अगर मैं कह सकता हूं। मैंने क्रिकेट साउथ अफ्रीका के बारे में सब कुछ जिया। 

फाफ ने कहा, 'फिर अब मेरे जीवन के इस अगले अध्याय में मुझे नया उद्देश्य मिला और विशेष रूप से आरसीबी के साथ, जैसा कि मैंने कहा कि आपके पास कुछ ऐसा है जो वास्तव में आपके अंदर आपकी इच्छा को रोशन करता है। हां, मैं कुछ विशेष करना चाहता हूं और फिर आप उद्देश्य की एक नई भावना रखते हैं क्योंकि मैं सिर्फ खेलने के लिए नहीं खेलना चाहता। हमेशा कुछ ऐसा होता है जो मुझे सिर्फ रैंड या जो भी हो उससे ज्यादा प्रेरित करता है।' 

फाफ न केवल एक कप्तान के रूप में अपार थे, बल्कि उन्होंने आरसीबी की बल्लेबाजी का भी सामने से नेतृत्व किया। फाफ ने 16 मैचों में 3 अर्धशतकों के साथ 468 रन बनाए, जिसमें सर्वाधिक 96 रन भी शामिल हैं। वास्तव में, फाफ आईपीएल 2022 के प्रमुख रन-स्कोररों में सातवें स्थान पर थे। हालांकि कप्तान की भूमिका में परिपक्व होने के दौरान फाफ को उस लौकिक सीख मिली। इसके लिए फाफ ने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ अपने कार्यकाल के दौरान पूर्व एसए कप्तान ग्रीम स्मिथ और एमएस धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग जैसे कप्तानों को देखने में बिताए दिनों को श्रेय दिया। 

फॉफ ने कहा, 'मेरे पास हमेशा महान नेताओं से सीखने का यह दृष्टिकोण था, यह (नेतृत्व) हमेशा कुछ ऐसा था जिसके बारे में मैं रोमांचित था। जब मैं शुरू में दक्षिण अफ्रीकी टीम में आया था तो ग्रीम स्मिथ कप्तान थे। मैं ऐसा था, वाह जब वह बोलते हैं तो एक अद्भुत उपस्थिति होती है - इस तरह अंधाधुंध दहाड़ते हुए और वह बोलते हुए कमरे में हावी हो जाते हैं। तो मैं ऐसा था, वह एक नेता है, है ना? लेकिन फाफ जल्द ही नेतृत्व के एक पूरी तरह से अलग स्कूल से परिचित हुए जब वह 2011 में धोनी से मिले। 

उन्होंने कहा, 'मुझे अपने करियर में चेन्नई जाने का अवसर मिला। स्टीफन फ्लेमिंग खेल के महान नेताओं में से एक हैं जाहिर है, न्यूजीलैंड क्रिकेट के लिए भी। अलग पहलू यह था कि वह एक मैन मैनेजर थे, लड़का जो सिर्फ रिश्तों पर काम करता है। और मैं जाता हूं, वाह, यह प्रभावशाली है। सीएसके में अपने पहले सीजन के दौरान, मैं उनके (फ्लेमिंग) बगल में बैठा था और उससे सिर्फ कप्तानी और नेतृत्व के बारे में सवाल पूछा, बस जितना हो सके उतना सीखों और फिर आप धोनी को ऊपर रखते हैं, इस तरह से खेल को पढ़ने के लिए इस लड़के की चतुराई अजीब है। वह एक कप्तान के रूप में प्रभावशाली है। 

फॉफ ने कहा, 'मुझे लगता है कि मेरे लिए वास्तव में क्या अच्छा था, यहां तक ​​कि उन सभी के साथ दृढ़ विश्वास था कि मैं एक कप्तान के रूप में ग्रीम स्मिथ नहीं बनने जा रहा हूं, मैं एक कप्तान के रूप में स्टीफन फ्लेमिंग नहीं बनने जा रहा हूं, मैं एक कप्तान के रूप में एमएस धोनी नहीं बनने जा रहा हूं। एक व्यक्ति के रूप में मैं जो हूं, उसके प्रति सच्चा होने के लिए, मुझे 'मैं' होने की जरूरत है। क्योंकि अगर आप 'आप' नहीं हैं, तो लोग इसके माध्यम से देखेंगे, लेकिन निश्चित रूप से जब आप दबाव में होते हैं या खराब प्रदर्शन करते हैं तो आप वास्तविक रूप से खुद को प्रकट करेंगे।