Sports

इंडियन वेल्स (अमेरिका) : लुका नार्डी ने अपने बचपन के आदर्श और शीर्ष वरीय नोवाक जोकोविच को बीएनपी परिबास ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में तीन सेट तक चले कड़े मुकाबले में हराकर उलटफेर किया। 

दुनिया के 123वें नंबर के खिलाड़ी नार्डी ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को 6-4, 3-6, 6-3 से हराया। इटली के 20 साल के नार्डी ने ऐस के साथ जीत दर्ज की। उन्होंने ‘लकी लूजर' के रूप में टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई थी। लकी लूजर वह खिलाड़ी होता है जो क्वालीफाइंग के अंतिम दौर में हार जाता है लेकिन पहले दौर से पूर्व हटने वाले चोटिल खिलाड़ी के विकल्प के तौर पर उसे मौका मिलता है। 

नार्डी ने मुख्य ड्रॉ में दुनिया के 30वें नंबर के खिलाड़ी टॉमस मार्टिन एचवेरी की जगह ली थी और उन्हें पहले दौर में बाई मिली थी। नार्डी ग्रैंडस्लैम या एटीपी मास्टर्स 1000 स्तर के टूर्नामेंट में जोकोविच को हराने वाले सबसे अधिक रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं। इससे पहले 2008 में मियामी में दुनिया के 122वें नंबर के खिलाड़ी केविन एंडरसन ने जोकोविच को हराया था। महिला एकल में कोको गॉफ ने लूसिया ब्रोनजेटी को सीधे सेट में हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। 

20 बरस की होने वाली गॉफ ने लूसिया के खिलाफ 6-2, 7-6 से जीत दर्ज की। उन्होंने 11 में से 10 ब्रेक प्वाइंट बचाए। इस जीत के साथ अमेरिका में गॉफ की जीत का क्रम 18 मैच तक पहुंच गया है जिसमें पिछले साल अमेरिकी ओपन की खिताबी जीत भी शामिल है। दो बार की ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन और दूसरी वरीय एरिना सबालेंका ने ऐमा राडुकानु को 6-3, 7-5 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। 

पुरुष वर्ग में सातवें वरीय होल्गर रूने ने टूर्नामेंट में पहला मैच खेलते हुए लोरेंजो मुसेटी को 6-2, 7-6 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। उन्हें पहले दौर में बाई मिली थी और दूसरे दौर में चोट के कारण मिलोस राओनिक के हटने पर उन्हें तीसरे दौर में प्रवेश मिला। गेल मोनफिल्स ने 2021 के विजेता कैमरन नोरी को तीन घंटे से अधिक चले मुकाबले में तीन सेट में हराया जबकि अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज अैर टॉमी पॉल ने भी सीधे सेट में जीत दर्ज की।