Sports

बेंगलुरू : भारतीय आलराउंडर क्रुणाल पंड्या ने मंगलवार को जोर देते हुए कहा कि टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद भारतीय टीम ने लय नहीं खोई है और विजाग में 126 रन के स्कोर का बचाव करने में ‘लगभग सफल’ रहने से टीम का मनोबल बढ़ा है। इस मैच में क्रुणाल सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रहे जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया और मैच को अंतिम ओवर तक खींचा।

बल्लेबाजी को लेकर अधिक सतर्क होने की जरूरत 

Krunal says First T20 with Australia boosts morale

बुधवार को यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दूसरे और अंतिम टी20 मैच की पूर्व संध्या पर क्रुणाल ने कहा, ‘यह शानदार गेंदबाजी प्रयास था। सभी ने योगदान दिया और हमने कम स्कोर का लगभग बचाव कर लिया था। हमें सिर्फ अपनी बल्लेबाजी को लेकर अधिक सतर्क होने की जरूरत है।’ इस 27 वर्षीय आलराउंडर ने कहा, ‘कल काफी महत्वपूर्ण मैच है और हम 0-1 से पिछड़े हुए हैं लेकिन मैं यह नहीं कहूंगा कि हमने लय गंवा दी है। हम उस रात हार गए थे लेकिन हम लगातार दो मैच नहीं हारने वाले। मुझे यकीन है कि हम कल अच्छा प्रदर्शन करेंगे।’ नवंबर में पदार्पण करने के बाद से क्रुणाल को नियमित रूप से भारत की टी20 टीम की अंतिम एकादश में जगह मिलती रही है। कृणाल ने 10 मैचों में 30 के औसत से 11 विकेट चटकाए हैं और इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 36 रन देकर चार विकेट रहा।

बेहतर क्रम में बल्लेबाजी करने पर क्रुणाल की राय

Krunal says First T20 with Australia boosts morale

उन्होंने 10 मैचों में सिर्फ पांच बार बल्लेबाजी की और 23.33 के औसत से 70 रन बनाए। यह पूछने पर कि क्या वह पिछले मैच के सातवें नंबर की तुलना में बेहतर क्रम पर बल्लेबाजी करना चाहेंगे तो क्रुणाल ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो मैं इस बारे में नहीं सोच रहा कि मुझे कौन से नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। मेरा ध्यान सिर्फ उन चीजों पर है जो मेरे हाथ में हैं, फिर स्थिति चाहे कुछ भी हो। मैं गेंद और बल्ले दोनों से योगदान देना चाहता हूं।’ क्रुणाल ने कहा कि भारत विजाग में सिर्फ पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरा था और ऐसे में टीम में कुछ कामचलाऊ गेंदबाजों का होना सही रहेगा। उन्होंने कहा, ‘जो पांचों गेंदबाज खेले वे स्तरीय गेंदबाज थे। अपने दिन वे सभी मैच विजेता हैं। अगर आपके पास विकल्प है तो यह अच्छा है लेकिन हम जिस भी संयोजन के साथ उतरे हम उसके साथ खुश हैं।’

आस्ट्रेलिया की तारीफ

Krunal says First T20 with Australia boosts morale

क्रुणाल ने प्रदर्शन के लिए आस्ट्रेलिया की तारीफ भी की। उन्होंने कहा, ‘हतिहास गवाह है कि उनकी टीम प्रतिस्पर्धी है और हमें पता है कि मैदान पर कदम रखने पर वे हमेशा शत प्रतिशत प्रयास करते हैं। यहां का विकेट अच्छा है। निश्चित तौर पर यह विजाग से बेहतर होगा। इसलिए हमें अधिक रन बनने की उम्मीद है।’ क्रुणाल को पता है कि टीम की विश्व कप योजना में शायद उन्हें जगह नहीं मिले और ध्यान 50 ओवर की टीम को अंतिम रूप देने पर लगा होने के बावजूद क्रुणाल ने कहा कि दूसरा टी20 काफी महत्वपूर्ण है। इससे पहले भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली की अगुआई में कड़ी ट्रेनिंग की। कप्तान कोहली नेट्स पर शिखर धवन के साथ सबसे पहले बल्लेबाजी करने उतरे और फिर थ्रोडाउन का भी सामना किया।

सीरीज के लिए मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है लेकिन ये तीनों राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग कर रहे हैं और कुछ देर के लिए नेट्स पर टीम के अपने साथियों के पास जुड़े। शमी ने गेंदबाजी सत्र के दौरान काफी गेंदबाजी की। धवन को पहले मैच में आराम दिया गया था जबकि लोकेश राहुल और रोहित शर्मा ने पारी का आगाज किया था लेकिन अभ्यास सत्र से कोई संकेत नहीं मिला कि बुधवार को सलामी जोड़ीदार कौन होंगे।