Sports

मॉस्को ,रूस ( निकलेश जैन ) भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी और चीन की विश्व नंबर 1 हाउ इफ़ान के बीच हुए बहुप्रतीक्षित मुक़ाबला कोनेरु हम्पी के पक्ष में खत्म हुआ । बड़ी बात यह रही है दोनों के बीच हुए सभी 11 मैच के परिणाम निकले मतलब एक भी मैच ड्रॉ नहीं हुआ और अगर इस पूरी ऑनलाइन ग्रां प्री के इतिहास को देखे तो अब तक ऐसा कभी नहीं हुआ था । कोनेरु हम्पी नें अपने धैर्य का परिचय देते हुए हाउ ईफ़ान को मात दी । अंतिम स्कोर 6-5 से कोनेरु हम्पी के हक में रहा और अब देखना होगा की क्या हम्पी फाइनल में भी जीत दर्ज कर खिताब हासिल कर पाएँगी ।
 सबसे पहले दोनों के बीच 5+1 मिनट टाइम में तीन मुक़ाबले खेले गए जिसमें हम्पी नें पहला मैच तो जीता पर उसके बाद दो मैच  जीतकर ईफ़ान नें 2-1 से बढ़त बना ली।  
2-1 से पीछे चल रही कोनेरु नें 3+1 मिनट के चार मुकाबलों में जोरदार वापसी की और 3 मुक़ाबले जीते जबकि एक हार के साथ स्कोर 4-3 कर दिया। 

 देखे हम्पी की सबसे खास जीत का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

इसके बाद बारी हाउ इफ़ान की थी और उन्होने 1+1 मिनट बुलेट के पहले दो मुक़ाबले जीतकर स्कोर फिर से अपने पक्ष में 5-4 कर लिया और लगा की हम्पी फाइनल नहीं पहुँच पाएँगी 

PunjabKesari
पर हम्पी इस बार अलग मूड में थी और एक बार फिर तनाव के क्षणो में खुद पर नियंत्रण रखते हुए शानदार खेल दिखाया और उन्होने लगातार दोनों अंतिम बुलेट जीतकर 6-5 से फाइनल में जगह बना ली । 
वहीं दूसरी और रूस की अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक नें ईरान की सारा सदात को 7.5-4.5 के अंतर से मात देते हुए फाइनल मे प्रवेश कर लिया और अब फाइनल मे हम्पी उनसे खेलेंगी तो पिछली बार क्वाटर फाइनल में मिली हार का हिसाब चुकाना चाहेंगी ।