Sports

नई दिल्लीः इंग्लैंड के खिलाफ एक अगस्त से शुरू होने जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के पास एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने का सुनहरा मौका होगा। अगर कोहली इस सीरीज में अपना शानदार प्रदर्शन करते हैं तो वह आॅस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे।

कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में इस समय स्मिथ से 26 अंक पीछे हैं। स्मिथ के अभी 929 रेटिंग हैं जबकि कोहली के 903 रेटिंग हैं। स्मिथ फिलहाल बॉल टेंपरिंग विवाद में फंसने के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साल का बैन झेल रहे हैं। बहरहाल, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट तीसरे स्थान पर काबिज हैं। वैसे, कोहली और रूट दोनों के पास स्मिथ को पीछे छोड़ने का मौका है। ऐसे में अब कोहली को यह खास उपलब्धि हासिल करने के लिए कड़ा जोर लगाना होगा। 

इस मामले में भारतीय टीम के चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान पर काबिज हैं। वहीं केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे 18वें और 19वें स्थान पर हैं। वैसे, टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज है। टीम इंडिया दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका से रैंकिंग के मामले में काफी आगे है। अगर इंग्लैंड के हाथों उसे 0-5 की शिकस्त भी झेलनी पड़ी तो वह नंबर-1 की पोजीशन पर ही बरकरार ही रहेगी।