Sports

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू को सोमवार को संयुक्त रूप से देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की गई। इस पुरस्कार की चयन समिति से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि 29 साल के कोहली के नाम की 2016 में भी सिफारिश की गयी थी लेकिन उस समय चयन समिति में उनके नाम पर सहमति नहीं बनी थी।           

कोहली फिलहाल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज हैं और शानदार फार्म में चल रहे हैं। अगर खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर उनके नाम को मंजूरी दे देते हैं तो वह इस खिताब को पाने वाले देश के तीसरे क्रिकेटर होंगे। इससे पहले यह खिताब महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (1997) और दो बार विश्व कप जीतने वाले पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (2007) को मिला है।          
 

PunjabKesari

पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के कारण इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए मीराबाई के नाम की सिफारिश की गई है। उन्होंने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में भी पीला तमगा हासिल किया था लेकिन चोट के कारण एशियाई खेलों में भाग नहीं ले सकी। सूत्र ने बताया कि इस पुरस्कार के लिए बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत के नाम पर भी चर्चा की गयी थी।           

मीराबाई के कोच विजय और पंत के कोच तारक बनेंगे द्रोणाचार्य 
विश्व चैंपियन महिला मीराबाई चानू के कोच विजय शर्मा और युवा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के कोच तारक सिन्हा के नाम की प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए सिफारिश की गयी है जिस पर अंतिम फैसला केंद्रीय खेल मंत्रालय को लेना है। रिटायर्ड जस्टिस मुकुल मुद्गल की अगुवाई में रविवार को चयन समिति की बैठक हुई जिसमें द्रोणाचार्य (नियमित),ध्यानचंद और द्रोणाचार्य (लाइफटाइम) पुरस्कार मिलने वालों के नामों की सिफारिश की गई।
PunjabKesari

द्रोणाचार्य पुरस्कारों के लिए विश्व चैंपियन महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू के कोच विजय शर्मा और जाने माने क्रिकेट कोच तारक सिन्हा के नाम की सिफारिश की गई है। चयन समिति ने इनके अलावा मुक्केबाजी कोच सीए कटप्पा, टेबल टेनिस कोच श्रीनिवास राव, क्लेरेन्स लोबो (हॉकी) और जीवन शर्मा (जूडो) के नाम की भी द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए सिफारिश की है।  ध्यानचंद अवॉर्ड के लिए भरत छेत्री (हॉकी), सत्यदेव प्रसाद (तीरंदाजी), दादू चौगले (कुश्ती) और बॉबी अलॉयसियस (एथलेटिक्स) के नामों की भी सिफारिश की गई है।

टेबल टेनिस कोच श्रीनिवास राव
PunjabKesari
टेबल टेनिस कोच श्रीनिवास राव भारतीय स्टार खिलाड़ी और गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अचंत शरत कमल के पिता हैं। आर्मी कोच कट्टप्पा मुक्केबाजी से पिछले एक दशक से भी लंबे समय से जुड़े रहे हैं।  तारक सिन्हा ने देश को आशीष नेहरा, ऋषभ पंत, शिखर धवन, मनोज प्रभाकर, आकाश चोपड़ा और रमन लांबा जैसे क्रिकेटर दिए हैं। भारतीय फ्री स्टाइल टीम के कोच सुजीत मान को इस बार निराशा हाथ लगी। उनके नाम पर काफी देर तक चर्चा हुई लेकिन उनका नाम दावेदारों में नहीं आ सका।