Sports

मेलबर्न : दुनिया के शीर्ष रैंकिग वाले टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को यहां अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर नौवीं बार इस ग्रैंडस्लैम खिताब को जीतने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। अपने 18वें गैंडस्लैम खिताब की ओर बढ़ रहे इस खिलाड़ी ने पहले सेट में पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए पांचवीं वरीयता प्राप्त जर्मनी के ज्वेरेव को 6-7, 6-2, 6-4, 7-6 से हराया। जोकोविच ने इस दौरान 23 ऐसेस लगाए। मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या के कारण दोनों खिलाड़ी पेट के पास दर्द निवारक टेप लगाकर खेल रहे थे।

सेमीफाइनल में जोकोविच का सामना रूस के असलान कारात्सेव से होगा। पहली बार ग्रैंडस्लैम में भाग ले रहे इस खिलाड़ी ने मुख्य ड्रा में जगह बनाने के बाद काफी प्रभावित किया है। कारात्सेव ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच कर इतिहास रच दिया। उन्होंने मंगलवार को 18वीं वरीयता प्राप्त ग्रिगोर दिमित्रोव को 2-6, 6-4, 6-1, 6-2 से हराया। विश्व रैंकिंग में 114वें स्थान पर काबिज 27 साल के कारात्सेव पेशेवर युग में अपने पहले प्रयास में ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने।

कारात्सेव ने कहा कि यह एक अविश्वसनीय है। जाहिर है यह पहली बार है, पहला मुख्य ड्रा, पहली बार सेमीफाइनल में यह शानदार है। उन्होंने इस टूर्नामेंट के अब तक के सफर में ग्रैंडस्लैम में तीन बार के सेमीफाइनलिस्ट दिमित्रोव को हराने के साथ वरीयता प्राप्त दो अन्य खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया जिसमें आठवीं वरीयता प्राप्त डिएगो श्वार्त्जमैन और 20वीं वरीयता प्राप्त फेलिक्स ऑगर-अलीसिमडिएगो शामिल है। महिला एकल में दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने क्वार्टर फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप को 6-3, 6-3 से हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की। 

सेरेना 2017 में चैम्पियन बनने के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है जहां उनका सामना नाओमी ओसाका से होगा। सेरेना रिकार्ड की बराबरी करने वाले 24वें महिला एकल ग्रैंड स्लैम खिताब से इस टूर्नामेंट में दो जीत दूर है। हालेप पहले सेट में सेरेना की चुनौती का सामना नहीं कर सकीं जबकि दूसरे सेट में वह एक समय 3-1 से आगे चल रही थी। सेरेना ने इसके बाद लगातार पांच अंक लेकर मैच अपने नाम कर लिया। इससे पहले ओसाका ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

ओसाका ने 35 वर्षीय सीह सु वेई को 6-2, 6-2 से हराकर अपनी लगातार 19वीं जीत दर्ज की। उनका अगला मुकाबला सेरेना और दूसरी वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप के बीच होने वाले मैच की विजेता से होगा। ओसाका ने मैच के बाद कहा कि अमूमन मैं ड्रा पर गौर नहीं करती लेकिन यहां हर कोई मुझसे ड्रा की बात कर रहा है इसलिए मेरे पास यह जानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है कि मेरा अगला प्रतिद्वंद्वी कौन है। यह वास्तव में मजेदार होने वाला है। तीसरी वरीयता प्राप्त ओसाका ने सीह के खिलाफ तीखी सर्विस की।उन्होंने सात ऐस जमाये और अपनी पहली सर्विस पर केवल दो अंक गंवाये और एक बार भी उनकी सर्विस नहीं टूटी।