Sports

नई दिल्ली : भारत के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने रविवार को कहा कि विराट कोहली ने टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में उच्च मानक स्थापित किए और उन्होंने कभी भी अपनी तीव्रता को कम नहीं किया। कैफ की टिप्पणी कोहली द्वारा भारत के टेस्ट कप्तान के पद से हटने की घोषणा के एक दिन बाद आई है। 

कैफ ने ट्वीट किया कि विराट कोहली ने कप्तान के रूप में उच्च मानक स्थापित किए, उन्होंने भारत का नेतृत्व करते समय अपनी तीव्रता कभी नहीं गिराई। उम्मीद और प्रार्थना से वह प्रेरित रहते हैं। भारत को अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज की सख्त जरूरत है। कोहली के पास भारत के टेस्ट कप्तान (68) के रूप में सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड है और उनके पास एक भारतीय कप्तान (40) द्वारा सर्वाधिक टेस्ट जीत का रिकॉर्ड भी है। टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर कोहली से ज्यादा मैच सिर्फ ग्रीम स्मिथ, रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ ने जीते हैं। 

पिछले साल कोहली ने टी20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया था और फिर चयनकर्ताओं द्वारा सफेद गेंद वाले प्रारूपों के लिए सिर्फ एक कप्तान रखने के कारण उन्हें वनडे कप्तान के रूप में हटा दिया गया था। टेस्ट कप्तानी छोड़ने के ट्विटर पर अपने फैसले की घोषणा करते हुए कोहली ने कहा, टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए हर दिन 7 साल की कड़ी मेहनत और अथक लगन रही है। 

कोहली ने कहा कि मैंने पूरी ईमानदारी से काम किया है और कुछ भी नहीं छोड़ा है। सब कुछ किसी न किसी स्तर पर रुकना है और मेरे लिए भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में यह अब है। यात्रा में कई उतार-चढ़ाव भी आए हैं, लेकिन प्रयास की कमी या विश्वास की कमी कभी नहीं रही। मैंने हमेशा अपने हर काम में अपना 120 प्रतिशत देने में विश्वास किया है और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता तो मुझे पता है कि यह करना सही नहीं है। मेरे दिल में पूर्ण स्पष्टता है और मैं अपनी टीम के प्रति बेईमान नहीं हो सकता। 

पूर्व टेस्ट कप्तान ने कहा कि मैं बीसीसीआई को इतने लंबे समय तक अपने देश का नेतृत्व करने का मौका देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम के सभी साथियों ने मुझे पहले दिन से ही टीम के लिए माना और किसी भी स्थिति में कभी हार नहीं मानी। आप लोगों ने इस यात्रा को इतना यादगार और सुंदर बना दिया है। रवि भाई और समर्थन समूह के लिए जो इंजन के पीछे डिब्बे की तरह थे जिन्होंने लगातार टेस्ट क्रिकेट में ऊपर की ओर ले गए, आप सभी ने एक बड़ी भूमिका निभाई है। अंत में एमएस धोनी को बहुत-बहुत धन्यवाद, जिन्होंने मुझ पर एक कप्तान के रूप में विश्वास किया और मुझे एक सक्षम व्यक्ति के रूप में पाया जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सकता था।