Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के जेहन दारुवाला ने इतिहास रच दिया है और फार्मूला 2 रेस जीतने वाले देश के पहले ड्राइवर बन गए हैं। बहरीन में सखिर स्प्रिंट रेस के दौरान उन्होंने ये कमाल किया है। कारलिन के लिए रेस करने वाले दारुवाला ने मिक शूमाकर, युकी त्सुनोदा और डान टिकिकम को पीछे छोड़ा है। 

दारूवाला ने साखिर में स्प्रिंट रेस 2.9 के अंतर से जीती जबकि उनकी टीम कारलिन के साथी सुनुनदा ने 1-2 से जीत हासिल की। रविवार की शानदार दौड़ में तीसरे स्थान पर रहने के बाद दौड़ में तिकुनम टिकटम से आगे निकल गए। 

PunjabKesari

दिग्गज माइकल शूमाकर के बेटे मिक अगले सत्र में फॉर्मूला 2 चैंपियन के रूप में हास में शामिल होंगे क्योंकि उन्होंने रविवार को पोडियम को गायब करने के बावजूद एफ 2 खिताब को सील कर दिया था। दारुवाला एफ2 ड्राइवर्स स्टैडिंग के 12वें स्थान पर रहे, लेकिन अगले सत्र में ये 22 वर्षीय खिलाड़ी चुनौती देने के लिए तैयार है। 

अपनी पहली एफ2 की रेस जीतने के बाद दारुवाला ने कहा, मैं हमेशा अपने आप पर विश्वास करता था, यह कई कारणों से था कि सीज़न की शुरुआत में चीजें वास्तव में अच्छी होती थी। उन्होंने कहा, वे बेहतर और बेहतर हो रहे हैं, और जैसे मैंने कहा, उच्च स्तर पर पहुंचकर खत्म करना, मेरे लिए काफी मायने रखता है। 

मुंबई में हुआ था जन्म 

जेहन दारुवाला का जन्म एक अक्तूबर 1998 को मुंबई में खुर्शीद और एक पारसी परिवार कनैज दारुवाला के घर हुआ था। उन्होंने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, माहिम में पढ़ाई की। उनके पिता खुरशेद शापूरजी स्टर्लिंग एंड विल्सन के वर्तमान एमडी हैं जोकि शापूरजी पलोनजी की साथी कम्पनी है। दारुवाला फोर्स इंडिया एफ 1 टीम के नायक थे और 2011 में टीम द्वारा आयोजित 'वन इन द बिलियन हंट' के तीन विजेताओं में से एक भी रहे। वर्तमान में वह रेड बुल जूनियर टीम के सदस्य हैं। 

PunjabKesari

करियर 

कार्ट रेसिंग

दारुवाला ने 2011 में 13 साल की उम्र में एशिया और यूरोप भर में चैंपियन और उप विजेता के रूप में खिताब हासिल करना शुरू कर दिया था। 

फॉर्मूला रेनॉल्ट 2.0

2015 में दारुवाला ने फॉर्मूला रेनॉल्ट 2.0 चैंपियनशिप में फोर्टेक मोटरस्पोर्ट के साथ एकल-सीटों में कदम रखा। उन्होंने उत्तरी यूरोपीय कप में पांचवां स्थान हासिल किया और यूरो कप और एल्प्स श्रृंखला में गेस्ट ड्राइवर के रूप में भाग लिया। 

अगले वर्ष, दरुवाला ने चैंपियन जोसेफ कॉफमैन रेसिंग पर कब्जा कर लिया और अपना पहला पोल स्थान हासिल किया और उत्तरी यूरोपीय कप में जीत हासिल कर चौथे स्थान पर रहे। यूरोकप में, वह नौवें स्थान पर रहे। 

PunjabKesari

यूरोपीय फाॅर्मूला 3 

नवंबर 2016 में दारुवाला ने 2017 सत्र के लिए यूरोपीय फॉर्मूला 3 चैम्पियनशिप पर स्विच करने का अपना इरादा बनाया। उन्होंने अगले महीने कारलिन के साथ रेस में हिस्सा लिया। अपने प्रत्येक साथी को चैंपियन लैंडो नॉरिस से अलग करते हुए उन्होंने नोरिसिंग में एक रेस जीती और चैंपियनशिप में छठे स्थान पर रहे। 

एफआईए फॉर्मूला 3

दारुवाला ने 2019 में प्रेमा पावरटाइम के लिए उद्घाटन फॉर्मूला 3 सीज़न में प्रतिस्पर्धा की। उन्होंने 2 रेस सर्किट डी बार्सिलोना-कैटालुनाया में स्प्रिंट रेस और फ्रांस में फीचर रेस जीती। उन्होंने 7 पोडियम बनाए और पूरे सीज़न में दूसरे स्थान पर रहे, लेकिन अंततः अपने साथी मार्कस आर्मस्ट्रांग से केवल एक अंक पीछे रहते हुए चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर रहे। 

एफआईए फॉर्मूला 2 

फरवरी 2020 में दारुवाला ने रेड बुल जूनियर टीम के सदस्य युकी सानुनोदा के साथ 2020 के सीज़न में भाग लेने के लिए कारलिन के साथ फिर जुड़े और रेड बुल जूनियर टीम में एक नई भर्ती के रूप में नामित किया हुए उन्होंने बहरीन के साखिर में फॉर्मूला 2 स्प्रिंट रेस में अपनी पहली जीत के साथ सीजन का अंत किया।