Sports

डोमिनिका : यशस्वी जायसवाल ने गुरुवार को यहां विंडसर पार्क में वेस्टइंडीज और भारत के बीच पहले टेस्ट के दौरान डेब्यू टेस्ट मैच में शतक बनाया। मुंबई का यह क्रिकेटर डेब्यू टेस्ट पर शतक बनाने वाला 17वां भारतीय बन गया जो कप्तान रोहित शर्मा के साथ 200+ ओपनिंग साझेदारी के दौरान आया। 

डेब्यू टेस्ट पर शतक बनाने वाले आखिरी भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर थे जिन्होंने घरेलू श्रृंखला में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा किया था। वेस्टइंडीज में डेब्यू टेस्ट पर 50+ स्कोर दर्ज करने वाले महान सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज बनकर विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए। वह शिखर धवन और पृथ्वी शॉ के बाद डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले तीसरे ओपनर बन गए हैं। 

डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारतीय 

शिखर ने जहां 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में 187 रन बनाए थे, वहीं शॉ ने 2018 में राजकोट में 134 रन बनाए थे। पहले दिन काफी आत्मविश्वास दिखाने के बाद जायसवाल ने अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन जारी रखा और ऐसा लग रहा था जैसे वह अपना 100 वां टेस्ट खेल रहे हों। 

दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने टेस्ट मैचों में क्रीज पर समय बिताने के लिए अपनी मानसिक ताकत का भी प्रदर्शन किया, जो कि टी20 में उनकी धमाकेदार बल्लेबाजी के विपरीत था। क्रैग ब्रैथवेट की अगुवाई वाली विंडीज बल्लेबाजी करने के बाद लड़खड़ा गई और रविचंद्रन अश्विन के पांच विकेट की बदौलत अपनी पहली पारी में केवल 150 रन पर सिमट गई। अब, वे विकेट लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि भारत पहली पारी में विशाल बढ़त लेने के लिए तैयार है। अपने टेस्ट डेब्यू से पहले, जायसवाल ने 15 प्रथम श्रेणी मैचों में 9 शतक लगाए थे।