Sports

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन 40 साल की उम्र में भी टेस्ट क्रिकेट खेल सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में भी ऐसा ही होता है तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। पाकिस्तान के खिलाफ पर्थ में पहले टेस्ट में 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले लियोन 500 से अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई और कुल मिलाकर आठवें गेंदबाज बने। लियोन ने पहले इंग्लैंड में 2027 एशेज तक बने रहने की अपनी इच्छा के बारे में बात की थी और तब तक वह 39 वर्ष के हो जाएंगे। 

टेलर ने कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा क्योंकि वह अभी भी बहुत उत्सुक है और मैंने हाल ही में उससे बात की थी और उसने शायद इंग्लैंड वापस जाने के बारे में बात की थी। यह 2027 है, साढ़े तीन साल का सबसे अच्छा हिस्सा है। अगर वह अभी भी इसका आनंद ले रहा है और विकेट ले रहा है तो अगर वह 40 के करीब पहुंच जाता है तो मुझे कोई आश्चर्य नहीं होगा। मुझे नहीं लगता कि वह इसे जल्दबाजी में छोड़ देगा।' 123 मैचों में 501 विकेट के साथ लियोन वर्तमान में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने की सर्वकालिक सूची में मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708), जेम्स एंडरसन (690), अनिल कुंबले (619), स्टुअर्ट ब्रॉड (604), ग्लेन मैकग्राथ (563), और कर्टनी वॉल्श (519) के बाद आठवें स्थान पर है। 

टेस्ट क्रिकेट में एक गेंदबाज के रूप में लियोन को रैंक देने पर कहा, 'मुझे इतिहास के बारे में बातें कहना पसंद नहीं है क्योंकि यह अब बहुत अलग है। आज के लोग और यहां तक कि मेरे युग के लोग, हमने बहुत सारे खेल खेले हैं। यदि आप इतिहास में नंबर दो कहते हैं, तो इसका मतलब है कि आप ऐसे लोगों के बारे में भूल रहे हैं। ओ'रेली और ग्रिमेट और पुराने कुछ ऐसे नाम जिन्हें 123 टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला। जाहिर तौर पर आप इस तथ्य को नजरअंदाज कर रहे हैं कि वॉर्नी नंबर एक होगा, लेकिन एक बार फिर वॉर्नी नंबर वन था क्योंकि वह एक महान स्पिनर था, लेकिन वह बहुत अधिक टेस्ट मैच खेलने में भी सक्षम था। मुझे नहीं लगता यह खेल के इतिहास के आधार पर लोगों को रैंकिंग देने जैसा है क्योंकि यह बहुत दूर है।' 

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर यानी बॉक्सिंग डे पर एमसीजी में शुरू होगा। पर्थ में श्रृंखला के शुरूआती मैच में पाकिस्तान को 360 रनों से हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे है।