Sports

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 सितंबर से शुरू होने वाली भारतीय वनडे सीरीज में ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अचानक शामिल किए जाने से खुश नहीं हैं और उन्होंने इस पर सवाल उठाए हैं। लंबे समय से भारतीय वनडे टीम का हिस्सा नहीं रहे अश्विन ने अपना आखिरी वनडे मैच जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। पठान का मानना है कि प्लानिंग की कमी थी और अश्विन को ज्यादा मौके दिए जाने चाहिए थे। 

पठान ने कहा, 'आपको पूरी दुनिया में अश्विन से बेहतर स्पिनर मिलता है। लेकिन विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में जहां अत्यधिक दबाव होता है, आप एक वरिष्ठ खिलाड़ी से उस प्रारूप में टीम के लिए खेलने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। उसने लंबे समय से नहीं खेला है और अपनी योग्यता साबित नहीं की है। इसलिए आप इसे पूरी तरह से भाग्य पर छोड़ रहे हैं। यहां कोई प्लानिंग नहीं है। अगर अश्विन के लिए कोई योजना थी, तो उन्हें विश्व कप से पहले कुछ खेल का समय देना चाहिए था। हां, वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे लेकिन क्या यह काफी है? आपको 10 ओवर गेंदबाजी करनी होगी, टीम में भी तालमेल बिठाना होगा और भारत को वैसा परिणाम देना होगा। यह इतना आसान नहीं है। योजना बेहतर होनी चाहिए थी।' 

अश्विन को वापस टीम में लाने का निर्णय 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप से पहले लिया गया है, जो अगले महीने शुरू होने वाला है। अश्विन को अस्थायी एकदिवसीय विश्व कप टीम में नहीं चुना गया था, न ही वह एशिया कप का हिस्सा थे। हालांकि अक्षर पटेल के चोटिल होने से अश्विन की वनडे फॉर्मेट में वापसी संभव दिख रही है। बीसीसीआई के चयन अध्यक्ष अजीत अगरकर ने सुझाव दिया कि पटेल के पास विश्व कप के लिए समय पर स्वस्थ होने का अच्छा मौका है। लेकिन अगर पटेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की 28 सितंबर की समय सीमा तक ठीक नहीं हो पाते हैं तो अश्विन को अंतिम समय में विश्व कप टीम में शामिल किया जा सकता है। 

इससे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा ने भी अश्विन की क्षमताओं पर भरोसा जताया और कहा कि वह लगातार उनके संपर्क में हैं। उनके जैसे खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मैच-टाइम की जरूरत नहीं है।