Sports

लखनऊ : लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल 2024 से पहले बड़ा फैसला लिया है। फ्रैंचाइजी ने पूर्व आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज जस्टिन लैंगर को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया जिससे वह एंडी फ्लावर की जगह लेंगे। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को यह घोषणा की जिससे टीम के ‘मेंटोर' गौतम गंभीर के भविष्य पर भी संदेह के बादल छा गये हैं जो 2022 सत्र में इस भूमिका में जुड़े थे। लैंगर आस्ट्रेलियाई टीम के कोच भी रह चुके हैं। 

फ्रेंचाइजी ने एक बयान में कहा, ‘‘लखनऊ सुपर जायंट्स ने पूर्व महान आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच और बल्लेबाज जस्टिन लैंगर को अपनी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। इससे एंडी फ्लावर के साथ दो साल का अनुबंध भी समाप्त होता है और लखनऊ सुपर जायंट्स एंडी फ्लावर को उनके योगदान के लिए धन्यवाद करती है। '' 

लैंगर को मई 2018 में आस्ट्रेलियाई टीम का कोच नियुक्त किया गया था और उनके कार्यकाल में आस्ट्रेलिया ने एशेज श्रृंखला में इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। 2021 में आस्ट्रेलिया ने पहली बार टी20 विश्व कप भी जीता था। इसके अलावा पर्थ स्कोरचर्स ने लैंगर के मार्गदर्शन में तीन बार बिग बैश लीग खिताब भी जीता था। लैंगर ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया के संक्षिप्त समय के अनुबंध की पेशकश ठुकरा दी थी। 

एलएसजी में मुख्य कोच के रूप में शामिल होने पर जस्टिन लैंगर ने कहा, ‘‘लखनऊ सुपर जाइंट्स आईपीएल में एक शानदार कहानी बनाने की यात्रा पर हैं। उस यात्रा में हम सभी की भूमिका है और मैं आगे बढ़ने वाली टीम का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हूं।''  एलएसजी के मालिक डॉ. संजीव गोयनका ने कहा ‘‘ जस्टिन लैंगर का नाम मुझे गौतम गंभीर ने सुझाया था जब मैंने जस्टिन से बातचीत की तो मैं बहुत प्रभावित हुआ। मैं बहुत खुश हूं कि वह एलएसजी का हिस्सा है। ऐसा प्रतीत होता है कि वह भारी मात्रा में आक्रामकता और बहुत अधिक स्पष्टता लाते हैं। उनका नाम मुझे गौतम गंभीर ने सुझाया था।'' गौरतलब है कि लखनऊ सुपर जायंट्स टीम ने लगातार दूसरे साल आईपीएल प्लेऑफ में जगह बनाई है।