Sports

हैदराबाद: भारत और विंडीज के बीच खेले गए दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारत ने 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज कर 2-0 से सीरीज भी अपने नाम कर ली। पहली और दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने सधी हुई गेंदबाजी करते हुए अपना बेहतरीन खेल दिखाया और विंडीज के खिलाड़ियों को एक-एक कर चलता किया। भारत की ओर से उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल 10 विकेट लिए। इस तरह उन्होंने टेस्ट करियर में पहली बार किसी मैच में 10 विकेट लेने का भी कारनामा किया। उन्हें  "मैन ऑफ द मैच" चुना गया। वहीं अपने डेब्यू टेस्ट में 134 रनों की शतकीय पारी और दूसरे टेस्ट में 70 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलने वाले युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को "मैन ऑफ द सीरीज" चुना गया। बता दें कि ये टीम इंडिया की घरेलू धरती पर लगातार 10वीं जीत है।

ऐसे धराशाही हुई विंडीज की दूसरी पारी

PunjabKesari

पहली पारी में वापसी करने के बाद विंडीज की दूसरी पारी भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के आगे धराशाही हो गई। तीसरे दिन विंडीज के बल्लेबाजों ने टीम को ख़राब शुरुआत दी और टीम के 4 खिलाड़ी 50 रनों से पहले ही पैवेलियन लौट गए। टीम के ओपनर बल्लेबाज ब्रेथवेट और पावेल तो खाता तक नहीं खोल पाए। वहीं 28 रन बनाकर क्रीज पर डटने की नाकाम कोशिश में जुटे होप को जडेजा ने चलता किया। वहीं हेटमेयर को कुलदीप यादव ने पुजारा के हाथों 17 रन पर कैच आउच करवाया। अपने अर्धशतक के नजदीक पहुंच रहे सुनील अंबरीश को जडेजा ने 38 रन पर LBW आउट किया। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने डोवरिच को दूसरा और चेज को अपना तीसरा शिकार बनाया। वहीं पहली पारी में अर्धशतक बनाने वाले विंडीज के कप्तान दूसरी पारी में 19 रन पर आउट हो गए, जडेजा ने उनका विकेट लिया। उमेश यादव ने गैब्रियल को 1 रन पर बोल्ड कर विंडीज की दूसरी पारी 127 रनों पर समेट दी। दूसरी पारी में उमेश यादव ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए।

उमेश की घातक गेंदबाजी, 2 पारियों मे लिए 10 विकेट

PunjabKesari

विंडीज के खिलाफ बेहतरीन फॉर्म में चल रहे उमेश यादव ने दूसरे टेस्ट में अपनी घातक गेंदबाजी से विंडीज के खिलाड़ियों को ज्यादा देर तक क्रीज पर टिकने नहीं दिया। बता दें कि पहली पारी में उन्होंने सर्वाधिक 6 विकेट झटके थे। वहीं दूसरी पारी में 4 विकेट लेकर उमेश ने एक टेस्ट में 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया। 

विंडीज ने पहली पारी में बनाए थे 311 रन

PunjabKesari

इससे पहले विंडीज की टीम ने रोस्टन चेज के शतक के दम पर पहली पारी में 311 रन बनाए थे। विंडीज की ओर से चेज ने 106 रन की शतकीय पारी खेली थी। वहीं भारत की ओर से पहली पारी में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 6 विकेट लिए थे।

ऐसे गिरे थे पहली पारी में विंडीज के विकेट

PunjabKesari

पहली पारी में विंडीज को पहला झटका स्पिनर अश्विन ने दिया था, उन्होंने ओपनर कीरन पावेल को जडेजा के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद कुलदीप यादव ने ब्रेथवेट को LBW आउट कर विंडीज को दूसरा झटका दिया था। वहीं उमेश यादव ने विंडीज को तीसरा झटका होप को LBW आउट कर दिया था। हेटमायेर कुलदीप का दूसरा शिकार बने, कुलदीप ने भी हेटमायेर को LBW आउट किया। कुलदीप ने ही सुनील अंबरीश को जडेजा के हाथों कैच आउट करवाकर अपना तीसरा और पारी का 5वां विकेट लिया था। उमेश ने डॉवरिच को LBW आउट कर विंडीज को छठा झटका दिया था। वहीं विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने शानदार 52 रन की पारी खेलकर चेज के साथ 100 रनों से ज्यादा की साझेदारी भी की थी। होल्डर उमेश यादव का शिकार बने थे। इसके बाद दूसरे दिन उमेश यादव ने देवेंद्र बिशू, रोस्टन चेज और गैब्रियल को आउट कर विंडीज की पारी 311 रन पर समेट दी थी।