Sports

भुवनेश्वर : भारतीय महिला हॉकी टीम ने एफआईएच प्रो लीग में अपनी जीत की लय जारी रखते हुए कलिंग स्टेडियम में स्पेन पर चुनौतीपूर्ण मुकाबले में 2-1 से जीत दर्ज की। दुनिया की छठे नंबर की स्पेनिश टीम ने मार्ता सेगु के मैदानी गोल से 18वें मिनट में बढ़त हासिल कर ली थी। लेकिन विश्व रैंकिंग पर नौंवे स्थान पर काबिज भारत ने तुरंत ज्योति के मैदानी गोल से जवाब दिया और फिर नेहा गोयल के 52वें मिनट में किए गए मैदानी गोल से स्पेन को पराजित कर चौंका दिया।

 

भारतीय खिलाड़ी शुरूआत में थोड़ी धीमी थी जिससे स्पेन ने शुरू में दबदबा बनाया और चौथे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया। जिसका भारतीय खिलाडिय़ों ने अच्छा बचाव किया। भारतीय खिलाड़ी पहले क्वार्टर में कुछ मौकों पर स्पेनिश रक्षण को तोडऩे में सफल रही लेकिन कोई फायदा नहीं उठा सकीं। दूसरे क्वार्टर के तीन मिनट में सेगु ने जवाबी हमले से गोल कर दिया। हालांकि स्पेन की यह खुशी थोड़े समय के लिए ही रही क्योंकि दो मिनट के अंदर भारत ने ज्योति के पहले अंतरराष्ट्रीय गोल से 1-1 से बराबरी हासिल कर ली।

पांच मिनट बाद स्पेन ने एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया। पर भारतीय कप्तान सविता की बाधा नहीं पार सकीं जिससे पहले हाफ तक स्कोर यही रहा। इसके बाद भारतीयों ने लगातार सेंध लगाते हुए स्पेनिश रक्षात्मक पंक्ति पर दबाव बना दिया, हालांकि वे इनमें से किसी पर भी गोल नहीं कर सकीं। चौथे और अंतिम क्वार्टर में स्पेन ने लगातार हमले कर भारत की रक्षात्मक पंक्ति पर दबाव बनाया, पर मेजबानों का रक्षण मजबूत बना रहा।

 

सीटी बजने से आठ मिनट पहले नेहा सही समय पर सर्कल के अंदर सही जगह पर थीं जब वंदना कटारिया के प्रयास को स्पेनिश गोलकीपर ने बचा दिया दिया था और भारत ने बढ़त बना ली। स्पेन ने फिर कई प्रयास किये लेकिन भारतीय रक्षण अडिग रहा और टीम ने लीग में तीसरी जीत दर्ज की। भारत ने इस महीने के शुरू में ओमान के मस्कट में शुरूआती दो मैचों में चीन को 7-1 और 2-1 से हराया था। भारतीय टीम अब दो मैचों के मुकाबले के दूसरे मैच में रविवार को स्पेन के सामने होगी।

.
.
.
.
.