Sports

खेल डैस्क : सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की अगुवाई में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम 18 अगस्त से शुरू होने वाली 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला से पहले शनिवार सुबह जिम्बाब्वे के लिए रवाना हो गई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के ट्विटर अकाऊंट पर प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, रुतुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी की तस्वीरें अपलोड हुई हैं। इसमें एनसीए के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण भी दिख रहे हैं जोकि सीरीज के लिए मुख्य कोच की भूमिका निभाएंगे। 

श्रृंखला आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा है और तालिका के शीर्ष 8 में समाप्त करने के लिए जिम्बाब्वे के लिए इसे जीतना जरूरी है। अगर ऐसा होता है तो जिम्बाब्वे अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करने का पात्र हो जाएगा। मेजबान होने के कारण भारत ने स्वत: ही मेगा इवेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारत की कप्तानी राहुल करेंगे, जिन्हें 11 अगस्त को टीम में शामिल किया गया था। वह शिखर धवन के स्थान पर नेतृत्व की जिम्मेदारी संभालेंगे, जिन्हें पहले कप्तान के रूप में नामित किया गया था और अब वह राहुल के डिप्टी होंगे।

IND vs ZIM, Indian team, india vs Zimbabwe, cricket news in hindi, Sports news, भारत बनाम ZIM, भारतीय टीम, भारत बनाम जिम्बाब्वे, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार

केएल राहुल 25 मई को कोलकाता में आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर में खेलने के बाद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से बाहर हैं। राहुल को जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए कप्तान के रूप में नामित किया गया था। लेकिन नई दिल्ली में पहले मैच की पूर्व संध्या पर कमर की चोट ने उन्हें सीरीज से बाहर कर दिया। जर्मनी में स्पोट्र्स हर्निया सर्जरी का मतलब था कि राहुल इंग्लैंड और आयरलैंड के दौरों से भी बाहर हो गए थे। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की टी20ई श्रृंखला के दौरान वापसी करने के लिए तैयार थे, लेकिन दौरे से पहले एक सकारात्मक कोविड -19 परीक्षण का मतलब था कि उन्हें कैरिबियन की यात्रा में शामिल नहीं किया गया था। 

3 एकदिवसीय मैचों के लिए भारत की टीम
केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।