Sports

नई दिल्ली : खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने गुरुवार को भरोसा जताया कि भारत चौथी बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर इतिहास रचेगा। ठाकुर ने मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी, चेन्नई 2023 की प्रतिष्ठित ट्रॉफी का अनावरण किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने‘पास द बॉल ट्रॉफी टूर'अभियान भी लॉन्च किया। हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का शुभारंभ चेन्नई में तीन अगस्त को होगा, जिसमें भारत, कोरिया, मलेशिया, जापान, पाकिस्तान और चीन खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। 12 अगस्त तक खेले जाने वाली प्रतियोगिता का सीधा प्रसारण स्टार स्पोट्र्स, डिज्नी+हॉटस्टार पर किया जाएगा। भारत के बाहर देखने के लिए इसे वॉच हॉकी पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।       

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि ट्रॉफी की यात्रा महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह उत्साह पैदा करता है, जागरूकता बढ़ाता है, युवा खिलाड़यिों को ट्रॉफी देखने और एक दिन टीम इंडिया का हिस्सा बनने का सपना देखने के लिए आमंत्रित करता है। उन्होंने कहा कि भारत चौथी बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर इतिहास रचेगा। उन्होंने कहा कि चेन्नई एक बहुत अच्छा मेजबान साबित होगा और हमारी सरकार सहकारी संघवाद और प्रतिस्पर्धी संघवाद में विश्वास करती है, जो खेलों के लिए भी लागू होता है। आपसी सहयोग से यह खेल प्रतियोगिता बेहद सफल होगी और सभी देशों के खिलाड़ी अच्छी यादों के साथ भारत से वापस जाएंगे। उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ टीम को यह चैंपियनशिप में जीतनी चाहिए और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन लोगों के सामने आना चाहिए। उन्होंने हॉकी इंडिया और एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के आयोजन से जुड़े सभी हितधारकों को भी शुभकामनाएं दीं। 

कार्यक्रम में हॉकी इंडिया के अध्यक्ष, पद्मश्री डॉ. दिलीप कुमार टिकर्ी, हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह, हॉकी इंडिया के कोषाध्यक्ष और हॉकी इकाई के अध्यक्ष तथा मेजबान राज्य तमिलनाडु के अधिकारी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर हरबिंदर सिंह, अशोक दीवान, जफर इकबाल, रोमियो जेम्स, एमपी सिंह, एचपीएस चिमानी और विनीत कुमार सहित भारतीय हॉकी के ओलंपिक खिलाड़ी और अन्य खिलाड़ी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के बाद, ट्रॉफी दिल्ली, चंडीगढ़, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्वर, रांची, बैंगलोर, तिरुवनंतपुरम और मेजबान शहर चेन्नई सहित भारत के कई शहरों की यात्रा करेगी। इसके बाद ट्रॉफी को तमिलनाडु राज्य के अन्य जिलों में भी ले जाया जाएगा।‘पास द बॉल ट्रॉफी टूर'अभियान का उद्देश्य हॉकी प्रशंसकों को आशान्वित करने और भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए एक उत्साहपूर्ण वातावरण तैयार करना है। एशियन चैंपियंस ट्रॉफी को प्रसिद्ध ट्रॉफी डिजाइनर संजय शर्मा द्वारा पीतल, एल्युमीनियम और तांबे के संयोजन से बेहद सावधानीपूर्वक बनाया गया है। ट्रॉफी पर निकल और सोने की परत खूबसूरती से चढ़ाई गयी है। 

ट्रॉफी के ऊपरी हिस्से को सुशोभित करने के लिए लगाए गये क्रिस्टल और इसके उत्कृष्ट डिज़ाइन को इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया है, जो इसकी भव्यता को एक अनोखा स्वरूप प्रदान करता है। हाकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि विश्व स्तरीय टूर्नामेंट जो एशियाई हॉकी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है। राष्ट्रव्यापी पास द बॉल और ट्रॉफी टूर इस आयोजन के बारे में जागरूकता पैदा करने और युवाओं में खेल के प्रति प्रेम जगाने में मदद करेगा। यह हमारे एथलीटों के जुनून और कौशल और हमारे देश में खेल की बढ़ती लोकप्रियता के प्रमाण के रूप में भी काम करेगा।‘‘