Sports

नई दिल्ली : भारत अगले महीने तीनों प्रारूपों वाली सीरीज में विंडीज से भिड़ेगा। सीरीज में दो टेस्ट, तीन वनडे और 5 टी20 मैच होंगे। अगले डब्ल्यूटीसी चक्र के लिए यह भारत का पहला असाइनमेंट होगा। भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में पहुंच गया था लेकिन उसे ऑस्ट्रेलिया से करारी हार का सामना करना पड़ा। डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत की यह लगातार दूसरी हार थी।

विंडीज दौरे के लिए टीम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। रिपोर्टों के अनुसार, चेतेश्वर पुजारा को लंबे समय तक कमजोर रहने के कारण टेस्ट टीम से बाहर कर दिया जाएगा। मोहम्मद शमी को भी आराम दिए जाने की संभावना है। यशस्वी जायसवाल टेस्ट टीम में पुजारा की जगह ले सकते हैं जबकि उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को टेस्ट टीम में जगह मिलने की संभावना है। विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, शुभमन गिल को टेस्ट टीम का हिस्सा होंगे।

यह दौरा इस साल के अंत में भारत में खेले जाने वाले वनडे विश्व कप की तैयारी के रूप में भी काम करेगा। वनडे सीरीज के लिए सभी बड़े खिलाड़ी उपलब्ध रहेंगे। हालांकि, विराट कोहली और रोहित शर्मा टी20 सीरीज नहीं खेलेंगे और हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम युवा ब्रिगेड को कैरेबियाई मैदान पर अपना अधिकार स्थापित करते हुए दिखेंगे।

भारत बनाम विंडीज सीरीज 2023 फ्री में कैसे देखें?

भारत बनाम विंडीज ODI और T20I सीरीज 2023 डीडी स्पोर्ट्स पर देखने के लिए उपलब्ध होगी, जबकि Jio Cinema किसी भी सिम पर मैचों को मुफ्त में स्ट्रीम करेगा। मैच फैनकोड पर भी देखने के लिए उपलब्ध होंगे लेकिन प्रशंसकों को इसके लिए टूर पास लेना होगा।

वेस्टइंडीज दौरे का पूरा शेड्यूल-

12 से 16 जुलाई, पहला टेस्ट, डोमिनिका
20 से 24 जुलाई, दूसरा टेस्ट, त्रिनिदाद
27 जुलाई, पहला वनडे, बारबाडोस
29 जुलाई, दूसरा वनडे, बारबाडोस
1 अगस्त, तीसरा वनडे, त्रिनिदाद
3 अगस्त, पहला टी-20, त्रिनिदाद
6 अगस्त, दूसरा टी-20, गुयाना
8 अगस्त, तीसरा टी-20, गुयाना
12 अगस्त, चौथा टी-20, फ्लोरिडा
13 अगस्त, पांचवां टी-20, फ्लोरिडा