Sports

मीरपुर : बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ को लगता है कि बांग्लादेश के खिलाफ चल रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज घरेलू सरजमीं पर इसी तरह की ‘टर्निंग पिचों' पर ऑस्ट्रेलिया से होने वाली सीरीज से पहले भारतीय बल्लेबाजों की तैयारी के लिए बिलकुल ‘परफेक्ट' है। बांये हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए शानदार वापसी की जिससे भारत ने चटगांव में मुश्किल पिच पर बांग्लादेश को 188 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में दूसरे स्थान पर चल रही भारतीय टीम शीर्ष पर चल रही आस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज में खेलने से पहले बांग्लादेश में क्लीन स्वीप करना चाहेगी। 

यह अच्छा अभ्यास है
राठौड़ ने दूसरे और अंतिम टेस्ट की पूर्व संध्या पर यहां कहा, ‘‘उप महाद्वीप में आप विकेट के टर्न लेने की उम्मीद करते हो और इसके बाद हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण सीरीज खेलेंगे जिसमें भी विकेट के टर्न लेने की उम्मीद है। '' उन्होंने कहा, ‘‘इसलिये हमारे लिए यह अच्छा अभ्यास है। यह भारतीय बल्लेबाजों के लिये अच्छी तैयारी होगी। हम तकनीकी रूप से किसी भी चीज पर चर्चा नहीं कर रहे हैं लेकिन अच्छा क्रिकेट खेलने के लिये तैयार हैं। '' चटगांव टेस्ट में युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने लंबे प्रारूप में अपना पहला शतक जड़ा जबकि तीसरे नंबर के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने भी दूसरी पारी में 130 गेंद में नाबाद 102 रन की पारी खेलकर लंबे समय से शतक के इंतजार को खत्म किया। जनवरी 2019 में सिडनी टेस्ट में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 193 रन की पारी के बाद यह उनका पहला सैकड़ा था। करीब चार साल बाद उन्होंने अपना 19वां शतक जमाया। राठौड़ ने कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल और विराट कोहली के साथ लंबी बातचीत की और उन्हें शीर्ष दो बल्लेबाजों से भी बड़ी पारी खेलने की उम्मीद है। राहुल 22 और 23 रन ही बना सके। 

राहुल से हुई चर्चा के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन चर्चाओं में नहीं जाना चाहूंगा, ये चर्चायें होती रहती हैं, वह कुछ चीजें करना चाह रहा था और इसके बारे में चिंता की कोई बात नहीं है। वह कुछ चीजें आजमा रहा था। '' उन्होंने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि दोनों रन जुटायें। इस मैच में दोनों से बड़ी पारियों की उम्मीद लगाये हैं। '' कोहली ने हाल में अपने अंतरराष्ट्रीय शतक का लंबा इंतजार खत्म किया, पहले अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में और फिर बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में। कोहली से अब एक टेस्ट शतक का इंतजार है जो उन्होंने पिछली बार 2019 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में पहले दिन-रात्रि टेस्ट में इसी बांग्लादेश टीम के खिलाफ बनाया था। राहुल के अंगूठे में ‘थ्रोडाउन' से गेंद लग गयी थी लेकिन बल्लेबाजी कोच ने कहा कि वह ठीक लग रहा है, हालांकि वह ‘आइस-पैक' लगाते हुए दिखे थे। 

राहुल की चोट पर दिया अपडेट
राठौड़ ने कहा, ‘‘डॉक्टर उसे देख रहे हैं, वह ठीक लग रहा है। '' विकेट के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘हमें इस पिच पर पिछले मैच की तुलना में ज्यादा ‘बाउंस' और ‘टर्न' की उम्मीद है। हम हालात के अनुसार खेलेंगे। '' उन्होंने कहा, ‘‘हमें कोई भी विकेट मिले, ठीक है। हमारी टीम में इसे लेकर कोई मुद्दा नहीं है। लेकिन अगर हम पहले बल्लेबाजी करते हैं तो हमें ज्यादा से ज्यादा रन बनाकर अच्छा स्कोर खड़ा करना होगा। '' राठौड़ ने कहा कि पहले टेस्ट मैच का विकेट मुश्किल था। उन्होंने कहा, ‘‘हमने निश्चित रूप से अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन हमने अच्छी गेंदबाजी भी की। उस विकेट पर 20 विकेट झटकना मुश्किल था, विशेषकर दूसरी पारी में । ''