Sports

नासिक ,महाराष्ट्र ( निकलेश जैन ) भारत के नंबर 2 शतरंज खिलाड़ी विदित गुजराती इन दिनो कोरोना वायरस के चलते अधिकतर लोगो की तरह इन दिनो अपने घर पर है पंजाब केसरी नें उनसे बातचीत की और जाना की विश्वनाथन आनंद के उत्तराधिकारी के तौर पर देखे जा रहे इस युवा खिलाड़ी की कैसी है दिनचर्या । विदित नें सभी से इस मौके पर घर पर ही रहकर रचनात्मक कार्य करने की अपील भी की है 
सवाल – कोरोना वायरस के चलते जब इस समय टूर्नामेंट नहीं हो रहे है तो आप क्या कर रहे है ?

PunjabKesari
विदित नें कहा “ दरअसल कोरोना के फैलने के पहले मे लगातार टूर्नामेंट खेल रहा था और लगभग हर हफ्ते मुझे यात्रा करनी पड़ रही थी जो काफी थका देने वाला कार्यक्रम था तो जब वाइरस के कारण लॉकडाउन की बजह से मुझे थोड़ा समय मिला है आराम करने का और अपनी ऊर्जा फिर से हासिल करने का , हमेशा आपके पास अपने शौक पूरे करने का समय नहीं होता तो इस समय में अपने शौक भी पूरे कर रहा हूँ जैसे नए नए व्यायाम करना और किताबे पढ़ना ,साथ ही अपने परिवार के साथ समय बिता रहा हूँ जो की मुश्किल से ही मिलता है “ 

PunjabKesari
सवाल –आपको क्यूँ लगता है की बच्चो को इस समय शतरंज खेला चाहिए ?
विदित नें कहा “ शतरंज एक ऐसा खेल है जो आप घर पर ऑनलाइन खेल सकते हो बच्चो के लिए यह खेल शानदार है उनके दिमाग को व्यस्त रखने के लिए ,साथ ही साथ बच्चो को इस समय कुछ ऐसे रचनात्मक काम सीखने चाहिए जिससे उन्हे कुछ फायदा हो अगर हम सिर्फ हम टीवी देखेंने में समय दे दो तो उसका हमें कुछ फायदा नहीं मिलेगा बच्चे अगर कुछ नया सीखें तो यह उचित उपयोग होगा इस लॉकडाउन का । 

PunjabKesari
सवाल - क्या फीडे को कैंडीडेट टूर्नामेंट शुरू करना चाहिए था ?
विदित नें कहा “ मुझे लगता है की फीडे को कैंडीडेट टूर्नामेंट आगे बढ़ाना चाहिए था क्यूंकी कोरोना की वजह से दुनिया भर के देश मुश्किलात का सामना कर रहे है देश के देश बंद है और यह स्थिति सामान्य नहीं है हमें सबके स्वास्थ्य को पहली वरीयता मिलनी चाहिए । ऐसे में फीडे नें जब यह टूर्नामेंट शुरू किया और बड़े दावेदार अजरबैजान के खिलाड़ी तैमूर नें अपना नाम वापस ले लिया और बाद में मैच आधे में रुक गया तो उनके साथ यह एक तरह का अन्याय हुआ है उनके साथ । तो मुझे लगता है यह आदर्श स्थिति नहीं थी ऐसे टूर्नामेंट को शुरू करने के लिए । जो खिलाड़ी खेले भी उनके परिवारों को उनकी वापसी की चिंता थी ऐसे में इसे आयोजित नही करना चाहिए था । 

PunjabKesari
विदित गुजराती वर्तमान मे 2726 रेटिंग के साथ विश्वनाथन आनंद के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी है साथ ही विश्व रैंकिंग में 22 स्थान पर मौजूद है । 25 वर्षीय विदित 2700 रेटिंग अंक पार करने वाले इतिहास के चौंथे और सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी है । विदित नेत्रहीन शतरंज संघ के लिए हमेशा अपनी मदद करने के लिए जाने जाते है । दुनिया भर के विशेषज्ञ उन्हे भारत के लिए विश्वनाथन आनंद के उत्तराधिकारी के तौर पर देखते है । 


 

.
.
.
.
.