Sports

खेल डैस्क : भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी (Asian Champions Trophy) के फाइनल मुकाबले में मलेशिया (4-3) को हराकर बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। भारत (India hockey team) ने इस ट्रॉफी को चौथी बार जीता है ऐसा कर उन्होंने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने 3 बार यह ट्रॉफी जीती थी। टीम इंडिया को जीत दिलाने में जुगराज सिंह, हरमनप्रीत सिंह, गुरजंट सिंह, आकाशदीप सिंह का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा।

 


भारत ने जीते आखिरी 2 क्वार्टर
फाइनल में भारत और मलेशिया ने पहले क्वार्टर 1-1 की बराबरी पर खेला था। दूसरे क्वार्टर में मलेशिया ने दो गोल कर 3-1 की लीड हासिल कर ली। तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने वापसी करते हुए दो गोल किए और स्कोर 3-3 पर ला खड़ा किया। अंतिम क्वार्टर में आकाशदीप ने 56वें मिनट में गोल कर टीम को अजेय बढ़त दिला दी।

 


यह रहे मैच के आंकड़े

 

India hockey team, Asian Champions Trophy, india vs Malaysia, Hockey india, Hockey news in hindi, Sports, भारत हॉकी टीम, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी, भारत बनाम मलेशिया, हॉकी इंडिया, हॉकी समाचार हिंदी में, खेल


भारत ने पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ा 
एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में भारत संयुक्त तौर पर पाकिस्तान के साथ 3 खिताब जीत चुका था। लेकिन अब मौजूदा सीजन जीतकर वह आगे हो गया है। भारत ने 2011, 2016 और 2018 में भी खिताब जीता था। पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी 3 बार जीती है। साऊथ कोरिया 2021 में बांग्लदेश में हुए संस्करण का विजयी रहा था। मलेशिया एकमात्र ऐसी टीम है जोकि चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में 5 बार तीसरे नंबर पर आई। वह बांग्लादेश, चीन, जापान, ओमान के साथ एक बार भी ट्रॉफी को जीत नहीं पाया है।

 

स्टेडियम में गूंजे वंदे मातरम के नारे, वीडियो-


 

ऐसा रहा टीम इंडिया का सफर
पहला मुकाबला : बनाम चीन 7-2 (जीत)
दूसरा मुकाबला : बनाम जपान 1-1 (ड्रा)
तीसरा मुकाबला : बनाम मलेशिया 5-0 (जीत)
चौथा मुकाबला : बनाम साऊथ कोरिया 2-3 (जीत)
5वां मुकाबला : बनाम पाकिस्तान 4-0 (जीत)
सेमीफाइनल : बनाम जपान 5-0 (जीत)
फाइनल : बनाम मलेशिया 4-3 (जीत)
  

 

टूर्नामेंट में भारत ने किए सबसे ज्यादा गोल
टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने 7 मुकाबले खेले जिसमें सबसे ज्यादा 29 गोल किए। टीम ने इस दौरान 8 गोल भी खाए। 6 में से एकमात्र मुकाबला 4 अगस्त को जापान के खिलाफ खेला गया बराबर छूटा था।