Sports

बुसान (दक्षिण कोरिया) : पवन सहरावत के अलावा असलम इनामदार और अर्जुन देशवाल के बहुमूल्य योगदान की बदौलत भारत ने शुक्रवार को बुसान में एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप के फाइनल में ईरान को 42-32 से हरा दिया। भारत का यह आठवां एशियाई चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक है। 

कई दिग्गजों की गैर मौजूदगी में मैदान पर उतरे ईरान के खिलाफ भारत को जीत दर्ज करने में कोई मुश्किल नहीं आई। सईद गफरी, मोईन शफागी और अमीर मोहम्मद के साथ-साथ मोहम्मदरेज़ा शादलूई चियानेह का उपयोगी योगदान ईरान के लिए स्कोरबोडर् को टिके रखने में महत्वपूर्ण था, लेकिन ईरानी आक्रमण अपने भारतीय समकक्ष की क्षमता और निरंतरता से मेल नहीं खा सका। 

शादलूई के पांच अंक के प्रयास ने ईरान को भारत से दूर गति हासिल करने का करीबी मौका दिया। भारत के पक्ष में स्कोर 35-26 होने और घड़ी में काफी समय बचा होने के कारण, ईरान को घाटे को पाटने के लिए अपनी ताकत से खेलने की जरूरत थी। भारतीय रक्षापंक्ति ने शादलौई को लगभग उसी स्थान पर सीमित कर दिया, जहां वह मैट पर था। यहीं से ईरान पर दबाव पड़ा। 

घड़ी की टिक टिक के साथ आठ से अधिक अंकों का अंतर ईरानियों के लिए पाटने के लिए बहुत बड़ा था। शादलौई इसे बदल सकते थे जब वह असलम के साथ मैट पर एकमात्र व्यक्ति होने के कारण रेड करने गए। भारत ने धैर्य बनाए रखा और खेल के आखिरी मिनटों में ईरान के खिलाफ एक और अंतरराष्ट्रीय मुकाबला अपने पक्ष में कर लिया।