Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में पहला टेस्ट खेला जा रहा है। इस दौरान उभरते सितारे रिंकू सिंह को भारतीय डग-आउट में बैठे देखा गया। श्रृंखला के शुरूआती मैच के पहले सत्र के दौरान जब टेलीविजन कैमरे उनकी ओर आए तो रिंकू सिंह मैच देख रहे थे और ध्यान केंद्रित कर रहे थे। पहले सत्र के दौरान रिंकू ने भारत की टेस्ट प्रैक्टिस जर्सी पहनी हुई थी। 

रिंकू सिंह ने दक्षिण अफ्रीका में टी20आई श्रृंखला में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और पहला टी20आई बारिश के कार रद्द होने के बाद दूसरे टी20आई में 39 गेंदों में 68 रन और तीसरे टी20आई में उपयोगी योगदान दिया जिसे भारत ने जीतकर श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली। मौजूदा दौरे पर रिंकू सिंह ने अपना वनडे डेब्यू भी किया। उन्होंने सीरीज के निर्णायक मैच में 38 रन की मैच जिताऊ पारी खेली और केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम ने वनडे सीरीज 2-1 से जीतकर इतिहास रचा। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने फिनिशर की भूमिका निभाते हुए काफी परिपक्वता दिखाई और टी20 सीरीज में भी लंबा खेल खेलने को तैयार हैं। 

टीम प्रबंधन रिंकू सिंह को भारतीय क्रिकेट के संभावित सुपरस्टारों में से एक के रूप में देख रहा है। पहला वनडे कॉल-अप और दक्षिण अफ्रीका के अपने पहले दौरे पर उन्हें खेल के 50 ओवर के प्रारूप में अवसर मिले। टी20 में रिंकू सिंह के करियर की जोरदार शुरुआत हुई है। कोलकाता नाइट राइडर्स के स्टार ने 12 मैचों में 65.50 की औसत और 180.68 की स्ट्राइक रेट से 262 रन बनाए हैं। 2 वनडे मैचों में रिंकू ने 55 रन ठोके। 

निकट भविष्य में रिंकू टेस्ट के मौके से ज्यादा दूर नहीं होंगे। बाएं हाथ के इस खिलाड़ी का प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने 42 मैचों में 57.82 की औसत से 3007 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक और 19 अर्द्धशतक शामिल हैं। विशेष रूप से भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने साल की शुरुआत में रिंकू सिंह को वनडे में मौका दिए जाने का समर्थन करते हुए कहा था कि वह नहीं चाहते कि बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को "फिनिशर" के रूप में टैग किया जाए।