Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और दक्षिण अफ्रीका आगामी दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में भिड़ंत के लिए तैयार हैं, जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2023-25 चक्र में एक महत्वपूर्ण मैच है। उद्घाटन टेस्ट सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क क्रिकेट स्टेडियम में मंगलवार, 26 दिसंबर से शुरू होने वाला है। इससे पहले भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने अपनी भारतीय प्लेइंग इलेवन का खुलासा किया है। 

गंभीर ने अपनी भारतीय 11 टीम में रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल की सलामी जोड़ी को ओपनर के रूप में चुना। भारत के कप्तान टेस्ट ओपनर के रूप में विशेष रूप से प्रभावशाली हैं, जबकि जयसवाल पहली बार दक्षिण अफ्रीका में खेलेंगे। निर्णायक नंबर 3 स्थान पर शुबमन गिल हैं, यह स्थान अनुभवी चेतेश्वर पुजारा वर्षों से निभाते आ रहे हैं। इस बीच पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली नंबर 4 पर अपनी पारंपरिक स्थिति में रखे गए हैं। 

मध्यक्रम के लिए गंभीर की पसंद में नंबर 5 पर श्रेयस अय्यर और नंबर 6 पर विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल शामिल हैं। क्रिकेट दिग्गज ने एक मात्र स्पिनर के रूप में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के बीच अनिश्चितता व्यक्त की। उन्होंने शार्दुल ठाकुर को सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर की भूमिका सौंपी। उन्हें लगता है कि प्रसिद्ध कृष्णा पदार्पण करेंगे और उम्मीद है कि वह तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करेंगे। 

भारत की निगाहें दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने पर टिकी हैं और वह कम से कम एक मौके पर सभी SENA देशों में सीरीज जीतने का रिकॉर्ड स्थापित करना चाहेगा। रोहित शर्मा और विराट कोहली की अनुभवी जोड़ी के साथ समृद्ध तेज गति विकल्पों और उभरती बल्लेबाजी प्रतिभाओं के जबरदस्त संयोजन के साथ टीम इंडिया एक ऐतिहासिक मील के पत्थर के लक्ष्य के साथ दक्षिण अफ्रीका में जीत हासिल करने के लिए तैयार है। 

पहले टेस्ट के लिए गौतम गंभीर की भारतीय प्लेइंग 11 

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जड़ेजा/आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज