Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: टी-20 विश्व कप के जिस मैच का फैंस वेसब्री से इंतजार कर रहे थे, वो मैच रविवार यानी आज खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच यह मैच ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच से पहले दोनों टीमों ने अपने अभ्यास में कोई कोर कसर नहीं छो़ड़ी है। अबकी बार इस महामुकाबले में कौन बाजी मारता है, यह देखने वाली बात होगी। भारत- पाक हाई-वोल्टेज मुकाबले से पहले दोनों टीमों ने अभ्यास मैचों में अपने खिलाड़ियो को अजमा लिया है और इस मैच के लिए अपना फाइनल प्लेइंग-11 लगभग तय कर लिया है।

ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग-11 

भारतीय टीम का प्लेइंग-11

केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी

सलामी बल्लेबाज : केएल राहुल और रोहित शर्मा (कप्तान)
मिडल ऑर्डर : विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर)
ऑलराउंडर : हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल
गेंदबाज : भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी

पाकिस्तान टीम का प्लेइंग-11 

बाबर आजम (कप्तान), हैदर अली, शान मसूद, आसिफ अली, एसएच खान, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, हारिस रऊफ, नसीम शाह, एस अफरीदी 

ये भी पढ़े ं: T20 World Cup, IND vs PAK : बारिश कर सकती है खेल खराब, जानें मेलबर्न में कैसा रहेगा मौसम 

किसका पलड़ा रहेगा भारी 

भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्वकप में कुल 6 मुकाबले खेले, जिसमें से 5 मैचों में भारत को जीत मिली है। भारत अब तक पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप के किसी भी फोर्मेंट में नहीं हारा था लेकिन, साल 2021 के टी20 विश्व कप में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से मात दी थी और भारत का पाकिस्तान के खिलाफ अनडिफेटेबल का टाइटल समाप्त कर दिया था।

इस बार भारत का पलड़ा भारी लग रहा है। अबकी बार भारतीय टीम के पास अनुभव के साथ युवा जोश भी है। भारत के सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित और केएल राहुल कई बड़े टूर्नामेंट्स में खुद को साबित कर चुके हैं। मध्यक्रम में पूर्व कप्तान विराट के पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन आंकड़े रहे हैं। कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्व कप मैचों में कुल चार पारियों में तीन अर्द्धशतकों के साथ 226 रन बनाए हैं। चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से अपना लोहा मनवा चुके हैं, वह इस वक्त टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। पांचवे नंबर पर ऑल-राउंडर हार्दिक पांड्या चोट से वापसी के बाद शानदार फॉर्म में हैं। छठे नंबर पर दिनेश कार्तिक फिनिशर का रोल पिछले कुछ समय से बेहतरीन तरीके से निभा रहे हैं। अक्षर पटेल भी अंत में आकर बड़े शॉट खेल सकते हैं।

गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद शमी ने अभ्यास मैच यह साबित कर दिया कि क्यों वह जसप्रीत बुमराह के परफेक्ट रिप्लेसमेंट हैं। शमी ने ऑस्ट्रेलिया खिलाफ अभ्यास मैच में आखिरी ओवर में तीन विकेट चटकाकर चार रन दिए और भारत की जीत के नायक बने थे, इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर मे्ं 11 रन की जरूरत थी। बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप भी फॉर्म में नजर आ रहे हैं, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ खुद को साबित किया है। अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग और स्पिनर गेंदबाज युजवेंद्र चहल अपनी फिर्की से पाकिस्तानी बल्लेबाजों को बेहतरीन तरीके से फंसा सकते हैं। इसके अलावा गेंदबाजी में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल का भी हाल ही में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। 

पाकिस्तान की बात करें तो पाकिस्तान की बल्लेबाजी कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के इर्द-गिर्द घुमती है। इन दो सलामी बल्लेबाजों को भारत आउट कर देता है तो मध्यक्रम में पाकिस्तान का प्रदर्शन औसत से निचे रहा है। गेंदबाजी में भारत शाहीन अफरीदी का सावधानी से सामना कर लेते हैं तो भारत की जीत पक्की है।

इसके अलावा भारत और पाक मुकाबले में जीत इस बात पर भी निर्भर रहती है कि कौन सी टीम दवाब को अच्छे से संभालती है और भारत का इस चीज में कोई जवाब नहीं। भारत के पास बेहतरीन अनुभव है। भारत के ओर से रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी कई बड़े टूर्नामेंट्स का दवाब झेल चुके हैं। पाकिस्तान की बात करे तों उनके पास अनुभव की कमीं है, कप्तान बाबर आजम के ऊपर पूरी बल्लेबाजी निर्भर करते हुए दिखाई देती है, जिस कारण उन पर अतिरिक्त दवाब रहता हैऔर इसके अलावा पाक के पास अनुभव की कमीं है। इसलिए मैच के प्रैशर की बात करें तो भारत इसमें भी आगे है।