Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पल पल बदलते मैच के समीकरण, हर गेंद पर तनाव और सरहद के आर पार थमी हुई सांसें...रविवार को मेलबोर्न क्रिकेट स्टेडियम में हुए भारत-पाकिस्तान मैच ने दर्शकों का ऐसा हाल कर दिया। आखिरकर विराट कोहली का बल्ला शाहीन शाह अफरीदी एंड कंपनी पर भारी पड़ा और उन्होंने टी20 विश्व कप के पहले मैच में पाकिस्तान पर भारत को 4 विकेट से रोमांचक जीत दिलाकर देश को दीवाली का यादगार तोहफा दिया । जीत के लिए 160 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत की शुरूआत बेहद खराब रही, लेकिन कोहली ने अकेले किला लड़ाते हुए 53 गेंद में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 82 रन की आतिशी पारी खेलकर दीवाली से एक दिन पहले ही पूरे भारत में जश्न की शुरूआत कर दी । 

ऐसा रहा आखिरी ओवर का रोमांच
भारतीय टीम को आखिरी दो ओवरों में 31 रन की जरूरत थी । हारिस रऊफ के डाले 19वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर कोहली ने दो छक्के लगाए, जिससे आखिरी ओवर में लक्ष्य 16 रन का रह गया ।

- पहली ही गेंद पर हार्दिक पंड्या को मोहम्मद नवाज ने आउट कर दिया । 
- दूसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने एक रन लिया।
- तीसरी गेंद पर कोहली ने दो रन लिए । 
- चौथी गेंद नोबॉल रही जिस पर कोहली ने छक्का जड़ दिया । 
-  चाैथी गेंद वाइड रही, नवाज ने फिर चाैथी गेंद डाली जिसपर बाई के तीन रन बने।
- पांचवीं गेंद पर कार्तिक आउट हो गए । 
- आखिरी गेंद पर एक रन लेकर आर अश्विन ने टीम को जीत दिलाई । 

PunjabKesari

बता दें कि पहले भारत की शुरूआत बेहद खराब रही और सातवें ओवर में 31 रन के स्कोर पर उसके चार बल्लेबाज पवेलियन में थे । के एल राहुल और रोहित शर्मा क्रमश: चार चार रन बनाकर नसीम शाह और रऊफ का शिकार हुए । भारत के नंबर एक टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (15) को भी रऊफ ने पवेलियन भेजा जबकि अक्षर पटेल दो रन बनाकर रन आउट हो गए ।पंड्या ने 37 गेंद में 40 रन की धीमी पारी खेली लेकिन कोहली के साथ 113 रन की साझेदारी की । पाकिस्तान के नंबर एक तेज गेंदबाज शाहीन शाह ने आठ ओवर में 34 रन दिये लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिली । 

इससे पहले अर्शदीप सिंह और पंड्या की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट पर 159 रन पर रोक दिया । अर्शदीप ने चार ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट लिये । उन्होंने पहले दो ओवर में ही पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (0) और मोहम्मद रिजवान (चार) को आउट करके भारत को शानदार शुरूआत दिलाई । इसके बाद एशिया कप में जबर्दस्त प्रदर्शन करने वाले पंड्या ने 30 रन देकर तीन विकेट लिये । पाकिस्तान के लिये इफ्तिखार अहमद ने 51 रन बनाये और भारतीय गेंदबाजों के सामने बिल्कुल सहज दिखे । स्पिनर आर अश्विन और अक्षर पटेल जूझते नजर आये लिहाजा छठे गेंदबाज पंड्या ने चार ओवर डाले । शान मसूद ने 42 गेंद में 52 रन बनाये लेकिन वह सहज नहीं दिखे ।