Sports

खेल डैस्क : भारतीय स्पिनर ने रविचंद्रन अश्विन ने विशाखापत्तनम टेस्ट की दूसरी पारी में तीन विकेट लेते ही इंगलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बनने का गौरव हासिल कर लिया है। टेस्ट क्रिकेट में अपनी बुद्धिमान और रणनीतिक गेंदबाजी के लिए जाने जाते अश्विन अक्सर अपनी विविधता से बल्लेबाजों को मात देते हैं। विशाखापत्तनम टेस्ट में अश्विन ने जो रूट को आऊट करते ही यह उपलब्धि अपने नाम कर ली। 

 

इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट
विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

97 विकेट : रवि अश्विन
95 विकेट : बीएस चन्द्रशेखर
92 विकेट : अनिल कुंबले
85 विकेट : बीएस बेदी
85 विकेट : कपिल देव
67 विकेट : इशांत शर्मा 

 

 


भारत बनाम प्रत्येक टीम के
लिए सर्वाधिक टेस्ट विकेट

बनाम ऑस्ट्रेलिया - अश्विन (114)
बनाम पाकिस्तान - कपिल देव (99)
बनाम इंगलैंड - अश्विन (97)
बनाम विंडीज - कपिल देव (89)
बनाम दक्षिण अफ्रीका - कुंबले (84)
बनाम श्रीलंका - कुंबले (74)
बनाम न्यूजीलैंड - अश्विन (66)
बनाम जिमबाब्वे - कुंबले (38)
बनाम बांग्लादेश - जहीर (31)


 

भारत की सर्वाधिक
टेस्ट जीत का हिस्सा
72 - सचिन तेंदुलकर
59 - विराट कोहली
58- चेतेश्वर पुजारा
56 - रविचंद्रन अश्विन
56 - राहुल द्रविड़

 

 

मुकाबले की बात करें तो भारत ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन ही इंग्लैंड को 106 रन से शिकस्त दे दी। इस जीत से भारत ने श्रृंखला को 1-1 से बराबर कर लिया। इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट को 28 रन से जीता था। जीत के लिए 399 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 292 रन पर आउट हो गई। इंग्लैंड के लिए जैक क्राउली ने सबसे ज्यादा 73 रन की पारी खेली। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने इस पारी में 3-3 विकेट लिए। सीरीज का तीसरा टेस्ट 15 फरवरी को राजकोट में होगा।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
भारत :
यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार।
इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन।