Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : इंदौर में हुए तीसरे टेस्ट में भारत पर ऑस्ट्रेलिया की 9 विकेट की सनसनीखेज जीत के बाद भारत की पिचें काफी ध्यान खींच रही हैं। हालाँकि, तीसरे टेस्ट से पहले भी पिचों को लेकर क्रिकेट जगत में बहस दिखी। लेकिन हाल ही में तीसरे टेस्ट में भारी अंतर से हारने के बाद भारतीय टीम को भारी आलोचना का सामना करना पड़ा। इंदौर की टर्निंग पिच पर, भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों के खिलाफ रन बनाने के लिए संघर्ष किया। दोनों पारियों में, मेजबान ऑस्ट्रेलियाई स्पिन नाथन लियोन, अनुभवहीन मैथ्यू कुह्नमैन और युवा टॉड मर्फी का सामना में विफल रहे। टीम दोनों पारियों में 200 रन के आंकड़े को भी नहीं छू सकी।

पिछले मैच में भारत के खराब प्रदर्शन को देखते हुए, भारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले चौथे टेस्ट से पहले रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के गेंदबाजी आक्रमण को कमजोर कहा। उन्होंने उन 3 गेंदबाजों के नाम लिए, जिनके बिना टीम आखिरी मैच में मुश्किल का सामना कर सकती है।

PunjabKesari

इंडिया टुडे के शो में गावस्कर ने कहा कि प्रमुख गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में टीम की गेंदबाजी कमजोर दिख रही है और 20 विकेट लेने में असमर्थ है। इसलिए, टीम टर्निंग विकेटों पर बहुत अधिक निर्भर है ताकि भारतीय स्पिनर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार खेल को नियंत्रित कर सकें। गावस्कर ने कहा, "भारत में 20 विकेट लेना आसान नहीं होगा। बहुत सी भारतीय पिचों पर आपके अनुभवी गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी और थोड़े अनुभवहीन मोहम्मद सिराज के बिना, मुझे नहीं लगता कि गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है। लेकिन सूखी पिच से थोड़ी मदद के साथ, भारत शायद 20 विकेट ले सकता है। मुझे लगता है कि ऐसी पिचें तैयार करने के पीछे यही सोच है।''

बुमराह, जो भारत के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करते हैं, अपनी पीठ की चोट से उबरने में नाकाम रहने के बाद सीरीज में भाग नहीं ले सके। दूसरी तरफ, कार्यभार प्रबंधन के कारण शमी को तीसरे टेस्ट के प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था। हालांकि, शमी की ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ अंतिम टेस्ट के लिए टीम में वापसी हो सकती है।