Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में पिच विवाद के बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर आरपी सिंह ने टेस्ट मैचों के 2-3 दिनों में खत्म होने के लिए खिलाड़ियों के प्रदर्शन को जिम्मेदार ठहराया। रविवार को कोलकाता के बारानगर के प्रगति संघ मैदान में मौजूद आरपी सिंह ने कहा, "यह पहली बार नहीं है कि मैच दो या तीन दिनों में खत्म हो गया है। मुझे लगता है कि हमें किसी पिच या मैदान को दोष नहीं देना चाहिए।" 

कार्यक्रम में विनोद कांबली के साथ शामिल हुए आरपी सिंह ने कहा, "हमें अच्छा खेलना चाहिए और पिचों को दोष देने के बजाय अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहिए। दोनों टीमें एक ही पिच पर खेल रही थीं, इसलिए बेहतर खेलने वाली टीम जीतेगी।"

WPL पर भी दी प्रतिक्रिया

आरपी सिंह ने भारत में महिला क्रिकेट की प्रगति और महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लॉन्च पर भी बात की। उन्होंने कहा, "पुरुष क्रिकेट कई बाधाओं से गुजरा है। इसे फलने-फूलने में लंबा समय लगता है। महिलाएं भी अच्छा कर रही हैं। उन्होंने भी अच्छी शुरुआत की है, इसमें समय लगेगा, लेकिन अब यह अच्छा चल रहा है। उम्मीद है कि अगले 10-12 सालों में लोकप्रियता उतनी ही दिखेगी, अगर हम महिला क्रिकेट को भी वैसी ही सुविधाएं मुहैया करा सकें जैसे कि आईपीएल में खिलाड़ियों को देते हैं।"

क्या  भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचेगा?

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचेगा, आरपी सिंह ने कहा, "एक घंटे में संभावना बदल जाती है। हम अभी नहीं कह सकते। इसलिए, मुझे उम्मीद है कि एक मौका है। हम चौथे टेस्ट की भविष्यवाणी नहीं कर सकते। लेकिन हमें उम्मीद है कि टीमें खेलेंगी।" उन्होंने कहा, "तेज गेंदबाजी की बेंच स्ट्रेंथ अब बहुत अच्छी है। हमारे पास अश्विन, जडेजा और एक्सर पटेल के बाद टीम इंडिया में कई प्रभावशाली स्पिनर नहीं हैं। उम्मीद है कि और भी आएंगे। आईपीएल एक बड़ा मंच है। इसने हमारे क्रिकेट में सुधार किया है। कुशल खिलाड़ी देखें। पहले घरेलू क्रिकेट सीमित था लेकिन आईपीएल आने के बाद यह बेहतरीन टूर्नामेंटों में से एक बन गया है।"

उम्मीद है हम सीरीज जीतेंगे

आरपी सिंह, जिनकी भविष्यवाणी थी कि भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में क्लीन स्वीप करेगा, ने उम्मीद जताई कि भारत चौथे टेस्ट में अच्छा खेलेगा और इसे जीतेगा। उन्होंने कहा, "मेरी भविष्यवाणी थी कि टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम का वाइटवॉश करेगी। लेकिन पिछला मैच हमारे लिए अच्छा नहीं था। हम अच्छा नहीं खेले। मैच 3 दिनों के भीतर खत्म हो जाता है। मुझे उम्मीद है कि भारत अच्छा खेलेगा। और उम्मीद है कि हम सीरीज जीतेंगे।" भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट नौ मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।