Sports

नाटिंघम : मिचेल स्टार्क की तूफानी गेंदबाजी (5 विकेट) के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी विश्व कप 2019 के 10वें मैच में वेस्ट इंडीज को 15 रनों से हराकर जीत प्राप्त की। इससे पहले ट्रेंट ब्रिज मैदान में टाॅस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने स्टीव स्मिथ (73) और नाथन कूल्टर-नाइल (91) की शानदार पारी की बदौलत 49 ओवर खेलते हुए वेस्ट इंडीज को 289 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में उतरी विंडीज टीम 50 ओवर खेलते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 273 रन ही बना पाई और हार गई। इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा मैच भी जीत गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 7 विकेट से हराया था। 

PunjabKesari

टाॅस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत धीमी रही और टीम ने 40 रन से पहले ही आरोन फिंच, डेविड वार्नर, उसमान ख्वाजा और ग्लैन मैक्सवेल के रूप में अपने मुख्य विकेट गंवा लिए। तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर फिंच 8 गेंदों पर 3 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर शिमरोन हेटमायर के हाथों कैच आउट हो गए। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर ओशेन थॉमस ने वाॅर्नर को शाई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया। वह 10 गेंदों पर 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ख्वाजा आंद्रे रसेल की 7वें ओवर की आखिरी गेंद का निराशा बने और होप को कैच देकर 19 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 13 रन बनाकर मैदान छोड़ गए। मैक्सवेल का दिन भी आज अच्छा नहीं रहा और वह बिना खाता खोले होप के हाथों कैच आउट हो गए। इस दौरान कॉटरेल बाॅलिंग पर थे। 

PunjabKesari

आस्ट्रेलिया की लड़खड़ाती पारी को चौथे नम्बर पर बल्लेबाजी करने उतरे स्टीवन स्मिथ ने संभाला। इसी बीच मार्कस स्टोइनिस होल्डर की 17वें ओवर पहली गेंद पर पूरन के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने 23 गेंदों पर 19 रन बनाए जिसमें 4 चौके भी शामिल थे। हालांकि एलेक्स केरी ने स्मिथ का साथ निभाया और टीम का स्कोर 147 तक ले गए जिसके बाद केरी 31वें ओवर की चौथी गेंद पर होप के हाथों कैच आउट हुए। इस दौरान रसेल गेंदबाजी कर रहे थे। उन्होंने 55 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 45 रन बनाए। स्मिथ 45वें ओवर की थाॅमस की दूसरी गेंद पर कॉटरेल के साथ कैच आउट हुए। उन्होंने 103 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 73 रन बनाए। 47वें ओवर की पहली गेंद पर पैट कमिंस 2 रन बनाकर ब्रैथवेट की गेंद के जरिए कॉटरेल के हाथों शिकार हो गए। नाइन ने 60 गेंदों पर 92 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 4 छक्के और 8 चौके शामिल थे। लेकिन 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर ब्रैथवेट ने उन्हें होल्डर के हाथों कैच आउट करवा दिया। मिशेल स्टार्क (8) 49वें ओवर की अंतिम गेंद पर ब्रेथवेट की गेंद पर होल्डर को कैच देकर वापस लौट गए और एडम ज़म्पा बिना खाता खोले नाबाद वापस लौटे।

PunjabKesari

वेस्ट इंडीज के गेंदबाजों की बात करें तो कार्लोस ब्राथवेट ने 3 विकेट लिए जबकि इसके लिए सबसे ज्यादा 67 रन दिए। वहीं ओशेन थॉमस, शेल्डन कॉटरेल और आंद्रे रसेल ने क्रमशः 63, 56 और 41 रन देकर 2-2 विकेट हासिल किए। इन सबके अलावा एक विकेट जेसन होल्डर ने भी झटका, जिसके के उन्होंने 28 रन लुटाए। एशले नर्स ने 31 रन दिए लेकिन विकेटा हालिस नहीं कर पाए।

PunjabKesari

लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी वेस्ट इंडीज की शुरुआत भी धीमी ही रही और दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर ही एविन लुईस मात्र एक रन बनाकर आउट हो गए। वह पैट कमिंस की गेंद स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए। क्रिस गेल से विंडीज फैंस को उम्मीदें थी लेकिन मिशेल स्टार्क की तूफानी गेंदबाजी के आगे वह टिक नहीं पाए और 5वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। गेल ने 17 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 21 ही बनाए। निकोलस पूरन ने टीम को संभाला लेकिन अभी टीम के 99 रन ही हुए थे कि एडम जम्पा ने फिंच के हाथों उन्हें आउट करवा दिया। पूरन ने 36 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेली जिसमें एक छक्का और 5 चौके शामिल थे। शिमरोन हेटमायर 28 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 21 रन बनाते हुए तालमेल की गड़बड़ी के चलते कमिंस और मैक्सवेल के हाथों रन आउट हुए। शाॅई होप ने 105 गेंदों पर 68 रनों की धीमी पारी खेलते हुए टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद की लेकिन कमिंस की 35वें ओवर की आखिरी गेंद पर उस्मान ख्वाजा को कैच दे बैठे और पवेलियन लौट गए।

PunjabKesari

आंद्रे रसेल के मैदान में आने से लगा कि अब वह जीतकत ही वापस लौटेंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं और 11 गेंदों पर एक छक्के और 2 चौकों की मदद से 15 ही बना पए और 39वें ओवर की पांचवी गेंद पर मैक्सवेल के हाथों कैच आउट हो गए। इस दौरान स्टार्क गेंदबाजी कर रहे थे। कार्लोस ब्राथवेट 46वें ओवर की तीसरी गेंद पर स्टार्क की गेंद का शिकार हुए और 17 गेंदों पर एक छक्के और एक चौके की मदद से 16 रन बनाकर आरोन फिंच के हाथों कैच आउट होकर वापस लौट गए। होल्डर से टीम को जीत दिलाने की उम्मीदें लगाई जा रही थी लेकिन वह 57 गेंदों पर एक छक्के और 7 चौकों की मदद से 51 रन बनाकर जम्पा के हाथों कैच आउट हो गए। इस दौरान स्टार्क बाॅलिंग पर थे। 48वें ओवर की तीसरी गेंद पर स्टार्क ने पांचवां विकेट झटके हुए शेल्डन कॉटरेल (एक रन) को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। अंत में नर्स (19) और थाॅमस (0) नाबाद वापस लौटे।

आस्ट्रेलिया की गेंदबाजी की बात करें तो स्टार्क ने 46 रन देकर सबसे ज्यादा 5 विकेट हासिल किए। कमिंस और जम्पा ने क्रमशः 41 और 58 देकर 2-1 विकेट लेने में सफलता हासिल की। कूल्टर नाइल ने सबसे ज्यादा 70 रन दिए तो मैक्सवेल और स्टोइनिस ने क्रशः 31 और 18 रन दिए लेकिन विकेट लेने में कामयाब नहीं हुए।

टीमें :

विंडीज: क्रिस गेल, एविन लुईस, शाई होप (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, शिम्रोन हेटिमर, आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर (कप्तान), कार्लोस ब्रैथवेट, एशले नर्स, शेल्डन कॉटेल, ओशेन थॉमस

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा