Sports

दुबई : स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की नवीनतम पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। जिंबाब्वे में चल रही श्रृंखला में अच्छे प्रदर्शन के बाद रुतुराज गायकवाड़ की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। सूर्यकुमार 821 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड 844 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। इंग्लैंड के फिल सॉल्ट 797 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (755), मोहम्मद रिजवान (746) और जोस बटलर (716) का नंबर उनके बाद आता है। 

जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टी20 में भारत की 100 रन की आसान जीत के दौरान 47 गेंद में नाबाद 77 रन की पारी खेलने वाले गायकवाड़ 13 स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत की आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 विजेता टीम के अधिकांश सदस्यों को जिम्बाब्वे दौरे से आराम दिए जाने के बाद पांच मैच की श्रृंखला में भारत के बैकअप खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने और रोहित शर्मा, विराट कोहली तथा रविंद्र जडेजा जैसे दिग्गजों के इस प्रारूप से संन्यास के बाद टीम में अपनी जगह पक्की करने का मौका मिला है। 

गायकवाड़ के अलावा रिंकू सिंह और अभिषेक शर्मा की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। टी20 विश्व कप के लिए भारत के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल रिंकू चार स्थान के फायदे से 39वें स्थान पर हैं। उन्होंने दूसरे टी20 में 22 गेंद में नाबाद 48 रन बनाए। पहले मैच में खाता खोलने में नाकाम रहने के बाद ऑलराउंडर अभिषेक ने दूसरे मैच में सिर्फ 47 गेंद में 100 रन की पारी खेली। इस पारी की बदौलत उन्होंने 75वें स्थान के साथ पहली बार रैंकिंग में जगह बनाई। 

जिम्बाब्वे के ब्रायन बेनेट 25 स्थान के फायदे से 96वें पायदान पर हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ दो मैच में 15 गेंद में 22 और नौ गेंद में 26 रन की पारी खेली। टी20 अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों की सूची में बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल नौवें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। उन्हें दो स्थान का नुकसान हुआ है। उनके 644 अंक हैं। भारत के बाएं हाथ के एक अन्य स्पिनर कुलदीप यादव भी तीन स्थान के नुकसान से 11वें स्थान पर खिसक गए। 

टी20 विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह भी दो स्थान के नुकसान से 14वें पायदान पर हैं। शीर्ष 10 में शामिल गेंदबाजों में एडम जंपा (सातवें), फजलहक फारूकी (आठवें), और महीश तीक्षणा (10वें) की रैंकिंग में सुधार हुआ है। जिंबाब्वे के खिलाफ शुरुआती दो मैच में छह विकेट चटकाने वाले भारत के रवि बिश्नोई आठ स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जिंबाब्वे के ब्लेसिंग मुजरबानी भी आठ स्थान आगे बढ़कर 55वें पायदान पर हैं। 

भारत के उप-कप्तान हार्दिक पंड्या को टी20 अंतरराष्ट्रीय ऑलराउंडर की सूची में एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह दूसरे स्थान पर हैं। श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा शीर्ष पर हैं। पहले मैच में 27 रन की पारी खेलने के अलावा दो मैच में तीन विकेट चटकाने वाले भारत के वाशिंगटन सुंदर शीर्ष 50 में शामिल हो गए हैं। ऑलराउंडर की सूची में अक्षर 12वें स्थान पर हैं।