Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज़ एलन बार्डर को शुक्रवार प्रतिष्ठित आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। आस्ट्रेलिया महिला टीम की तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक को भी आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। लंदन में आयोजित एक कार्यक्रम में क्रिकेट जगत की तीनों हस्तियों को यह सम्मान दिया गया। इतना ही नहीं सचिन के साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड, ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला तेज गेंदबाज कैथरीन समेत तीन लोगों को गुरुवार को लंदन में हुए एक समारोह में आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। 

PunjabKesari

क्या है आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम 

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम ऐसा समूह या सूची है जिसका उद्देश्य क्रिकेट इतिहास के दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नियमानुसार किसी भी क्रिकेटर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट के पांच वर्ष बाद उसे हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जा सकता है, ऐसे में नवंबर 2013 में रिटायर हुए सचिन इस वर्ष इस सम्मान के हकदार बन गए। आईसीसी का यह सम्मान पाने वाले सचिन छठे भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पहले सुनील गावस्कर, बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ को भी यह सम्मान प्राप्त हुआ है। 

 

  • सचिन एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने करियर में 200 टेस्ट मैच खेले हैं। उनके नाम टेस्ट प्रारूप में 15921 रन तथा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 18426 रन दर्ज हैं। उनके इस आंकड़े तक अभी और कोई क्रिकेटर नहीं पहुंचा है। इसके अलावा वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने करियर में 100 शतक मारे। उनके नाम टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक दर्ज हैं।
     
  • वर्ष 2011 में विश्वकप विजेता टीम का हिस्सा रहे सचिन ने हॉल ऑफ फेम सम्मान मिलने पर खुशी जताते हुए कहा- आईसीसी हॉल ऑफ फेम में जगह मिलना सम्मान की बात है। यह क्रिकेटरों के लंबे समय तक खेल के लिए दिए गए योगदान का सम्मान करता है। इसमें शामिल सभी खिलाडिय़ों ने खेल की लोकप्रियता और विकास के लिए अपना योगदान दिया और मैं खुश हूं कि मैंने भी इसमें अपनी भागीदारी निभाई।

PunjabKesari

मास्टर ब्लास्टर के अलावा दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज डोनाल्ड भी आईसीसी हॉल ऑफ फेम के दिग्गजों में शामिल हो गये। वह वर्ष 2004 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से रिटायर हुए थे। दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाजों में शामिल डोनाल्ड पहले गेंदबाज हैं जिनके नाम टेस्ट में 300 विकेट और वनडे में 200 विकेट दर्ज हैं। डोनाल्ड ने एक दशक से अधिक समय तक चले अपने करियर में 602 अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किए।

इस सम्मान पर उन्होंने कहा- सबसे बड़ी हैरानी तब होती है जब आप इस तरह के ईमेल देखते हैं। उसमें लिखा था मुबारक हो एलेन डोनाल्ड आपको आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। यह आपको एकदम हैरत में डाल देता है। यह बहुत बड़ा सम्मान है आपको इसे हल्के में नहीं ले सकते। आईसीसी को इस बड़े सम्मान के लिए बहुत शुक्रिया।

PunjabKesari