Sports

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को कहा कि आईसीसी महिला वनडे चैंपियनशिप के अगले सत्र में दो नई टीम को जोड़कर इसे 10 टीम की लीग बनाया गया है। बांग्लादेश और आयरलैंड वनडे टीम रैंकिंग में दुनिया की क्रमश: नौवें और 10वें नंबर की टीम हैं। 

आईसीसी महिला चैंपियनशिप (आईडब्ल्यूसी) 2014-16 और 2017-20 की सफलता के बाद तीसरे चक्र (2022-25) के लिए इन दो टीम को लीग में शामिल किया गया है। आईसीसी महिला विश्व कप 2025 में स्वत: क्वालीफाई करने की दौड़ में ये दो टीम आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के साथ जुड़ेंगी। आईसीसी ने कहा कि अगले तीन साल में प्रत्येक टीम तीन मैच की 8 श्रृंखला (चार स्वदेश में और चार विदेश में) खेलेगी। लीग चक्र के अंत में शीर्ष पांच टीम और मेजबान को 2025 विश्व कप में स्वत: प्रवेश मिलेगा जबकि बाकी टीम को आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर से गुजरना होगा। 

आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2022-25 की शुरुआत कराची में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच एक से पांच जून 2022 तक होने वाली श्रृंखला के साथ होगी। आस्ट्रेलिया गत एकदिवसीय विश्व चैंपियन है। आईसीसी ने साथ ही पांच एसोसिएट महिला टीम नीदरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, थाईलैंड और अमेरिका को तुरंत प्रभाव से वनडे अंतरराष्ट्रीय टीम का दर्जा दिया है। वनडे मुकाबलों में इनका प्रदर्शन इनकी वनडे अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग तय करेगा और इससे इन्हें 2025 विश्व कप में क्वालीफाई करने में मदद मिलेगी। 

.
.
.
.
.