Sports

बर्मिंघम : राजनीतिक संदेश लिखे बैनर वाले छोटे विमानों से मेजबान देश का शर्मसार होना जारी है क्योंकि गुरूवार को इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरे सेमीफाइनल के दौरान एक विमान एजबेस्टन क्रिकेट स्टेडियम के ऊपर से गुजरा जिस पर बलूचिस्तान के समर्थन का संदेश लिखा था। एक छोटे विमान ने आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच के दौरान पांच बार घेरा लगाया और उस पर विरोध दर्ज कराने वाला बैनर लगा था।

बैनर में लिखा था, ‘दुनिया को बलूचिस्तान (पाकिस्तान में एक प्रांत)' के बारे में बात करनी चाहिए।' यह पहली बार नहीं है जब छोटे विमान राजनीतिक संदेश के बैनर लेकर मौजूदा विश्व कप के दौरान दिखाई दिए हों। लीड्स में दो ग्रुप मैचों के दौरान भी इसी तरह की घटना हुई थी। भारत-श्रीलंका ग्रुप मैच के दौरान हेडिंग्ले क्रिकेट मैदान पर एक विमान गुजरा जिस पर ‘कश्मीर के लिये न्याय' और ‘भारत नरसंहार रोको, कश्मीर को आजाद करो' के बैनर लगे थे। इसके बाद एक अन्य विमान पर ‘भारत भीड़ द्वारा पीटकर हत्या बंद करो' संदेश लिखा था।

 

इससे पहले पाकिस्तान-अफगानिस्तान के बीच मैच के दौरान भी बलूचिस्तान के बारे में संदेश लिखा एक विमान गुजरा था। इस तरह की लगातार हुई घटनाओं के बाद बीसीसीआई के दबाव में आईसीसी और स्थानीय आयोजन समिति ने ओल्ड ट्रैफर्ड के ऊपर ‘नो फ्लाईजोन' घोषित किया जिस पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला जाना था। लेकिन इसमें एक अन्य ही ड्रामा हुआ जिसमें खालिस्तान का समर्थन करने वाले चार सिख दर्शकों को आईसीसी ने स्टेडियम से बाहर कर दिया था क्योंकि उन्होंने राजनीति से प्रेरित संदेश वाली टीशर्ट पहनी हुई थी।